स्व सहायता समूह के उन्मुखीकरण सह कार्यशाला में शामिल हुए विधायक अनूप नाग

सूरज मंडावी ब्यूरो चीफ सत्य खबर

कांकेर:-प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ कर, कलस्टर भवन निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा

नवीन गोठानो को इलेक्ट्रॉनिक वेट मशीनें सहित किसानों को खाद, मक्का किए वितरित

ग्राम पंचायत छोटे कापसी के पंचायत भवन के प्रांगण में जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा द्वारा उमंग महिला कलस्टर के महिलाओं की उपस्तिथि में आयोजित राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान योजना अंतर्गत गठित स्व सहायता समूह के उन्मुखीकरण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक अनुप नाग एवं राज्य योजना आयोग की सदस्य कांति देवी नाग थे । जहां 20 ग्राम संगठन के लगभग 300 स्व सहायता समूह की लगभग 2000 महिलाएं शामिल हुई । इस कार्यक्रम का उद्देश्य समूह से जुड़ी महिलाओं को रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाना है ।

जहां विधायक नाग एवं कांति देवी नाग ने आजीविका मिशन से जुड़कर स्वयं के साथ दूसरों को आर्थिक रूप से सशक्त एवं सफल बनाने वाली महिलाओं को सम्मानित किया है।

विधायक ने आजीविका मिशन की महिलाओं से किया संवाद

विधायक से संवाद करते हुए महिलाओ ने बताया- आजीविका के माध्यम से अपने उत्पाद बेच रहे हैं, इससे बिक्री करने में परेशानी नहीं होती। हमें 8 से 10 लाख का प्रोफिट 1 साल में हुआ है। अब हम दूसरों को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं।

स्व-सहायता समूह की एक महिला ने विधायक नाग के सम्मुख अपनी जिंदगी के संघर्ष की कहानी बताई, उन्होंने बताया- स्व-सहायता समूह से जुड़ने के बाद मेरे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया है।

विधायक के सम्मुख अपना अनुभव बांटते हुए ने बताया कि उन्होंने ढाई सौ महिलाओं को स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया है। मेरे समूह को उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कार भी मिला है। इसका श्रेय आजीविका मिशन को जाता है।

इसे भी पढ़े :  ठंड से बचाव हेतु प्रशासन द्वारा की जा रही है चौक-चौराहों में अलाव की व्यवस्था

कार्यक्रम में विधायक नाग ने कहा

विधायक नाग ने कहा- “आज हमने महिलाओं की सफलता की कहानी सुनी, यह केवल हमारी इन बहनों की नहीं, बल्कि ऐसी हजारों बहनों की सफलता की कहानियां हैं। मैं अपनी उन सभी बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

विधायक नाग ने स्व सहायता समूह की हजारों महिलाओं से कहा की गांव के 80 प्रतिशत महिलाओं को समूह से जोड़ना हमारी सरकार का लक्ष्य है ताकि जी महिलाएं ग्रुप में रोजगार के लिए कुछ कार्य करके आर्थिक तंगी दूर कर सके । सक्रिय महिलाओं को मुर्गी पालन, मशरूम पालन, मोमबत्ती एवं अगरबत्ती निर्माण प्रशिक्षण में जोर दिया जा रहा है कि वे महिलाओं के समूह में गांव के जरूरतमंद व इच्छुक महिलाओं को और जोड़े। विधायक ने कहा महिला समूह के क्रियाकलापों पर विशेष नजर रखें। शासन के विभिन्ना वित्तीय योजनाओं के बारे में जानकारी दें। बैंकों से लोन लेकर आजीविका के साधन तैयार कर महिलाएं आत्मनिर्भर बनें। समूह से जुड़ी महिलाओं को शासन के विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कौशल संबंधी विभिन्न हुनरमंद बनकर आत्मनिर्भर बनने रोजगार के कार्य शुरू करें, ताकि महिलाओं को रोजगार मिले। इस रुपये से महिलाएं अपना परिवार चला सकें और अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सके। साथ ही विधायक नाग ने ये भी कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विगत महीनो में स्व सहायता समूह की माताओं व बहनों के 12 करोड़ 77 लाख रुपए का कर्ज माफ कर बहनों को तोहफा दिया साथ ही तीन दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री जी ने महिला समूहों एवं गोबर विक्रेताओं को 3 करोड 93 लाख रुपए की राशि जारी किए है ।

इसे भी पढ़े :  सहायक शिक्षक के हड़ताल पर पहुचे नगर पंचायत अध्यक्ष राधेलाल नाग दिया समर्थन ।

राज्य योजना आयोग की सदस्य कांति नाग ने कहा

राज्य योजना आयोग की सदस्य कांति नाग ने कहा की भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी जी की सोच थी की महिलाए अपने घर में बंद न रहे बल्कि महिलाएं अपने घर से बाहर निकले । समाज के कल्याण और विकास में पुरुषो से भी आगे आकर अपनी भागीदारी निभाएं और अपना जीवन स्वावलंबी बनाए । उन्होंने आगे कहा की मै आज राजीव जी के सपनो को साकार होते हुए देख रही हूं और मुझे गर्व है की आज मेरी बहने समाज के कल्याण में पुरुषो से भी आगे अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर समाज में नेतृत्व कर रही है ।

कांति नाग ने आगे कहा की हमारी राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने लड़कियों के लिए एक बहुत ही सशक्त “लड़की हूं लड़ सकती हूं” का नारा दिया है इसका उद्देश्य लड़कियों को उनकी शक्ति का एहसास कराना है क्योंकि हमारी कुछ बहन आज भी घरों की चार दिवारी में कैद है अगर वो बहने भी आज बाहर आए तो हर तरफ लकड़ियों का ही बोलबाला होगा, प्रियंका गांधी का उद्देश्य है की वो हर लड़की को सशक्त होता देखे और हर जगह लड़कियों का सामान अधिकार एवं भागीदारी हो ।

विभिन्न कार्यों का विधायक ने किया शुभारंभ

छोटे कापसी की उमंग महिला कलस्टर संगठन के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान कार्यालय का विधायक ने शुभारंभ किया इस कार्यालय में ऑफिस रूम, इलेक्ट्रॉनिक प्रयोगशाला कक्ष, राजमिस्त्री प्रयोगशाला कक्ष के साथ शौचालय की भी व्यवस्था की गई है ।

साथ ही विधायक नाग ने प्रशिक्षण सह आदर्श प्रयोगशाला का भी विधायक नाग ने शुभारंभ किया एवं प्रशिक्षण कक्ष के लिए विधायक 10 नग सिलाई मशीन, बर्तन सेट भी प्रदान किया ।

इसे भी पढ़े :  मोदे के एनएसएस कैंप ग्राम कोलियारी में लगभग 100 छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीण जनों को यात्रा यातायात संबंधी जानकारी दी गई

इसके पश्चात विधायक ने कृषि विभाग के सहयोग से ग्रीष्मकालीन धान के बदले मक्का दलहन तिलहन लगाने हेतु 10 किसानों को 1 पैकेट खाद और 2 पैकेट मक्का ( कुल 10 पैकेट खाद एवं 20 पैकेट मक्का ) वितरण किए ।

साथ ही तृतीय चरण के 66 नवीन गोठनो में से प्रत्येक गोठान को विधायक ने 1 इलेक्ट्रॉनिक वेट मशीन, 3 वर्मी कम्पोस्ट बेड एवं 50 वर्मी बैग ( कुल 66 इलेक्ट्रॉनिक वेट मशीन, 198 वर्मी बेड एवं 3300 वर्मी बैग ) प्रदान किए ।

10 महिला स्व सहायता समूहों की महिलाओं को विधायक ने समूह के संचालन के लिए दरी प्रदान की ।

कलस्टर भवन निर्माण हेतु 5 लाख रुपए देने की घोषणा, बड़े कापसी मतुआ समाज के लिए हारमोनियम एवं माइक सेट देने की घोषणा और 10 दिनों के भीतर छोटे कापसी में बोर खनन की किए घोषणा ।

ये रहे मौजूद

इस कार्यशाला में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पंकज साहा, अमल बड़ाई, विकास मंडल, पुष्पा ध्रुव, महिला समूह की कलस्टर अध्यक्ष, विधान विस्वास, कपिल दीक्षित, प्रणव मंडल, मोतीलाल शील, सुशीला मंडल समेत, जनपद पंचायत सीईओ आशीष डे, कृषि अधिकारी आर.के. पटेल समेत महिला समूह की हजारों महिलाए मौजूद रही।