अंतागढ़ में अब मिलेंगी सस्ती दवाएं, विधायक अनूप नाग ने किया इस योजना का शुभारंभ ।

सूरज मंडावी ब्यूरो चीफ सत्य खबर


कांकेर :- अंतागढ़ के लोगों को अब सस्ते दर में दवाएं मिल सकेंगी. महंगी होती स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब से गरीब लोगों की पहुंच में लाने का की कोशिश सरकार कर रही है. इसी कड़ी में विधायक अनूप नाग श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का अंतागढ़ में शुभारंभ किया । इस मेडिकल स्टोर में एमआरपी से 52 प्रतिशत सस्ती गुणवत्तापूर्ण दवाईयां दी जाएगी । विधायक नाग के द्वारा डॉक्टरों और फार्मासिस्टों से जेनेरिक दवाइयों को लोकप्रिय बनाने की अपील की गई है. यूनिवर्सल हेल्थ कव्हरेज के लक्ष्य के साथ दुर्गम स्थानों में भी दवा पहुंचाई जाएगी ।

विधायक अनूप नाग ने कहा है कि अंतागढ़ जैसे दूरस्थ वन अंचल में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब से गरीब व्यक्ति की पहुंच में लाने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा पूरी संवेदनशीलता के साथ किया जा रहा है, इसके लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं. इसी कड़ी में अंतागढ़ में आज श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया गया है, कांकेर के बाद यह जिले का दूसरा मेडिकल स्टोर है इस मेडिकल स्टोर में जेनेरिक दवाइयां 52 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध होगी ।

विधायक अनूप नाग अंतागढ़ स्तिथ बस स्टैंड में निर्माण किए गए धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का स्वयं फीता कांटकर शुभारंभ किया इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया । विधायक ने कहा इस योजना श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाईयां उपलब्ध होगी. उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर 52% प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा ।

इसे भी पढ़े :  नविन पीएमटी अन्य पिछड़ा वर्ग बालक छात्रावास मे मनाया गया नव आगंतुक छात्रों का स्वागत समारोह

विधायक नाग ने कहा नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश में ऐसे सैकड़ों मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है. इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनेरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी. इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा. इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां सिपला, एलेम्बिक, रेनबैक्सी, केडिला, फाईजर जैसी 20 ब्रांडेड प्रतिष्ठित कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगी. इन मेडिकल स्टोर्स में दर्द और ज्वर नाशक, मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाई, महिलाओं के लिए भी उपलब्ध होंगी । इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश चंदेल, वरिष्ठ कांग्रेसी मुकेश ठक्कर, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष दुर्गेश ठाकुर, शेख शरीफ कुरेशी, पार्षद अंजली साहू, राकेश गुप्ता, चंद्रज्योत रामटेके, लहेंद्र वर्मा, शिक्षक श्रीवास्तव, मेडिकल स्टोर के संचालक समेत स्थानीय नागरिक, महिलाएं मौजूद रहे ।