कलेक्टर जनदर्शन में पहुंची महिला को सखी वन स्टॉप सेन्टर की पहल से मिला न्याय…

नरेंद्र मिश्रा ब्यूरो
बलरामपुर (सत्यख़बर)

लोगों को मिल रहे न्याय से जनदर्शन आयोजित करने की सार्थकता हो रही सिद्ध….

जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों में कलेक्टर के निर्देश पर विभाग गंभीरतापूर्वक कार्यवाही करते हुए आवेदकों को लाभान्वित कर रहा है। विकासखण्ड वाड्रफनगर के चलगली की रहने वाली एक महिला ने पिछले सोमवार को आयोजित जनदर्शन में पति द्वारा अधिकारों से वंचित रखने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत कर न्याय की मांग की थी।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने पीड़िता के आवेदन पर तत्काल महिला बाल विकास अधिकारी को यथोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये थे। जिस पर सखी वन स्टॉप सेन्टर द्वारा उक्त महिला तथा उसके पति की कॉउंसलिंग कर आपसी सहमति से मामले का निपटारा किया गया। सखी वन स्टॉप सेन्टर द्वारा परामर्श के दौरान पति-पत्नी दोनों को समझाईश दी गई तथा आवेदिका को उसका अधिकार प्रदान करने को कहा गया।

आवेदिका के इच्छा अनुसार पति 06 माह के भीतर ग्राम केरता में अलग से घर बनाकर देने तथा प्रतिमाह सखी वन स्टॉप सेन्टर में आकर 2 हजार रूपए जमा करने हेतु सहमत हुआ है। सखी वन स्टॉप सेन्टर की पहल से आवेदिका को न्याय मिल पाया है तथा उसके अधिकार सुरक्षित हुए हैं।

कलेक्टर जनदर्शन से आमजन सीधे लाभान्वित हो रहे हैं तथा उन्हें अपने अधिकारों के लिए भटकना नहीं पड़ रहा है। कलेक्टर कुन्दन कुमार महिलाओं से जुड़े संवेदनशील मामलों में कार्यवाही करने के निर्देश देने के साथ ही स्वयं उसकी निरंतर समीक्षा भी कर रहे हैं।

प्रशासन की मंशा है कि महिलाओं को उनके अधिकारों से वंचित न किया जाये तथा ऐसे मामलों में निष्पक्ष कार्यवाही कर पीड़िता को लाभ दिलाया जाये। लोगों को मिल रहे न्याय से जनदर्शन आयोजित करने की सार्थकता सिद्ध हो रही है, इस पुनीत पहल से निश्चय ही आम जनमानस में प्रशासन के कार्यों के प्रति स्वीकार्यता बढ़ी है।

इसे भी पढ़े :  गरियाबंद पुलिस अधीक्षक नक्सल प्रभावित गांव कुल्हाड़ीघाट के लोगों से हुए रूबरू