03 जनवरी 2022 से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू

■ 01 जनवरी 2022 से कराना होगा ऑनलाइन पंजीयन

■ 10 जनवरी 2022 से स्वास्थ्य कार्यकर्ता, अग्रिंम पंक्ति कार्यकर्ता एवं 60 वर्ष व अधिक आयु वर्ग के कोमॉर्बिड लाभार्थियों का टीकाकरण प्रारंभ

गरियाबंद :- राज्य शासन के निर्देशानुसार गरियाबंद जिले में 03 जनवरी 2022 से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों व 10 जनवरी 2022 से स्वास्थ्य कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता एवं 60 वर्ष व अधिक आयु वर्ग के कोमॉर्बिड लाभार्थियों का टीकाकरण प्रारंभ किया जायेगा।

इसके तहत 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को केवल ‘‘कोवैक्सीन‘‘ वैक्सीन का ही उपयोग किया जायेगा। चूंकि 15 से 18 वर्ष हेतु आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण केवल ‘‘कोवैक्सीन‘‘ को ही प्राप्त है। हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंट लाईन वर्कर (राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, पंचायती राज विभाग, नगर पालिका/पंचायत) जिन्हें कोविड 19 टीकाकरण के दोनो डोज लग गये है उन्हें प्रिकॉशन डोज प्रदाय करने हेतु कोविड 19 का एक ओर डोज 10 जनवरी 2022 से दिया जायेगा।

उक्त हितग्राहियों को कोविड 19 टीका के दूसरे डोज लेने के 09 महिने या 39 सप्ताह के पश्चात ही प्रिकॉशन डोज पात्र होंगे। सीएमएचओ डॉ. एन.आर. नवरत्न के अनुसार सभी 60 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के नागरिक जो पूर्व किसी बीमारी से ग्रसित है एवं कोविड 19 के दोनो डोज प्राप्त कर चुके है वे चिकित्सक के सलाह के अनुसार प्रिकॉशन डोज के लिए 10 जनवरी 2022 से पात्र होंगेंउक्त हितग्राहियों को कोविड-19 टीका के दूसरे डोज लेने के 09 महिने या 39 सप्ताह के पश्चात् ही प्रिकॉशन डोज हेतु पात्र होंगे। 60 वर्ष एवं अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को पूर्व किसी बीमारी से ग्रसित के लिये किसी भी प्रकार के चिकित्सकीय सर्टिफिकेट य अन्य दस्तावेज, प्रिकॉशन डोज लेने के समय प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। प्रिकॉशन डोज लेने के पूर्व उक्त नागरिकों से अपेक्षा है कि किसी चिकित्सक के सलाह के पश्चात ही प्रिकॉशन डोज लेवे।

इसे भी पढ़े :  महाविद्यालय में नवनियुक्त जनभागीदारी अध्यक्ष के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए विधायक नाग समेत कई दिग्गज

सभी हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर और सिटीजन 60 साल के ऊपर को-मॉर्बिडिटी को प्रिकॉशन डोज वर्तमान में उपलब्ध कोविन पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। चुनावी ड्यूटी में लगाये गये/लगाये जाने वाले कर्मचारियों/अधिकारियों को फ्रंट लाईन वर्कर समूह में शामिल किया जायेगा। लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज दिये जाने की तिथि की गणना उनके द्वारा प्राप्त द्वितीय डोज (कोविन पोर्टल के आधार पर) के आधार पर 09 महिने या 39 सप्ताह के बाद दिया जाना है। सभी हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंट लाईन वर्कर जो किसी कारणवश कोविन पोर्टल में सिटीजन के रूप में पंजीकृत है तथा 60 वर्ष से कम आयु वर्ग के है, उन्हें अपना कैटेगिरी सिटीजन से हेल्थ केयर वर्कर/फ्रंट लाईन वर्कर (जो उपयुक्त हो) में परिवर्तन करवाना होगा तभी प्रिकॉशन डोज लिये पात्र होंगे।

उक्त श्रेणी में परिवर्तन कराने हेतु लाभार्थी को अपना एम्लाईमेंट प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराना होगा। यह व्यवस्था सिर्फ सरकारी वैक्सीनेशन सेन्टर में ऑनसाईट माध्यम के रूप में उपलब्ध रहेगा तथा प्रिकॉशन डोज लेने के समय उपयोग किया जा सकेगा। कोविड व्यवस्था द्वारा प्रिकॉशन डोज लेने हेतु पात्र लाभार्थियों को समय अनुसार एसएमएस भेजा जाएगा। पंजीकरण तथा कोविड 19 टीकाकरण अपांइटमेंट ऑनलाईन तथा वॉक इन दोनो माध्यम से किया जा सकेगा। प्रिकॉशन डोज लेने के पश्चात् इसकी जानकारी डिजीटल टीकाकरण सर्टिफिकेट में प्रदर्शित होगा जो कि कोविन पोर्टल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
15 से 18 वर्ष के नये लाभार्थी
सभी 15 एवं उससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थी कोविन पोर्टल में पंजीकृत कर सकेंगे। वे सभी जिनका जन्म वर्ष 2007 या उससे पूर्व है वे सभी पात्र होंगे।

इसे भी पढ़े :  4 किलो 900 ग्राम कच्चे गांजा के साथ आरोपी गिरफ्तार

लाभार्थी स्वयं को कोविन में पूर्व से उपलब्ध अकाउंट के माध्यम से पंजीकृत कर सकेंगे जिनके पास कोविन में अकाउंट उपलब्ध नही है वे नये मोबाईल नम्बर का उपयोग कर कोविन में अकाउंट खोल सकेंगे। यह ऑनलाईन पंजीकरण की सेवा 01 जनवरी 2022 से उपलब्ध रहेगा। उक्त लाभार्थी कोविड 19 टीकाकरण केन्द्र के वॉक इन वैरीफायर/वैक्सीनेटर के सहयोग से पंजीकरण कर सकेंगे। अपॉइंटमेंट ऑनलाईन अथवा ऑनसाईट (वॉकइन) माध्यम से बुक किया जा सकेगा। वॉकइन (आनसाइट) की सुविधा उपलब्ध वैक्सीनेशन स्लॉट के आधार पर कराया जावेगा। ये सुझावित है कि लाभार्थी अपने सुविधा के अनुसार कोविड 19 टीकाकरण सत्र में स्लॅाट की उपलब्धता की जांच कर ले। 15 से 18 वर्ष के टीकाकरण हेतु जिला स्तर व विकासखण्ड स्तर के अधिकारी समर्पित सेशन साईट को चिन्हित करे। ये ध्यान रखना आवश्यक है कि ‘‘कोवैक्सीन‘‘ वैक्सीन के अलावा किसी भी प्रकार के अन्य कोविड वैक्सीन इस आयुवर्ग में उपयोग न किया जाए। पंक्ति बद्ध तरीके से तथा सूचना की प्रदर्शिनी कर पृथक रूप से टीकाकर्मी दल की उपलब्धता सुनिश्चित किया जायेगा