कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए कलेक्टर ने की जिलेवासियों से अपील,

नरेंद्र मिश्रा ब्यूरो
बलरामपुर (सत्यख़बर)

■ कहा मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन —

■ कोरोना जांच में लाई गई तेजी, संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए की जा रही है कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग–

कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार को देखते हुए राज्य शासन द्वारा त्यौहार व कार्यक्रमों के आयोजन में क्षमता के एक तिहाई लोगों को शामिल करने की अनुमति दी गई है। साथ ही 200 से अधिक व्यक्तियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कलेक्टर की पूर्व अनुमति आवश्यक होगी। कलेक्टर कुंदन कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी राजस्व अधिकारियों व खंड चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तृत दिशा-निर्देश दिये और सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण करने को कहा है। साथ ही कलेक्टर ने जिले वासियों से कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने, मास्क पहनने तथा सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की है।


उन्होंने जिलेवासियों को नववर्ष की बधाई और शुभकामनाएं दी तथा अपने परिजनों के साथ ही सीमित व नियमानुरूप कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 के दूसरे लहर में हम सभी ने बड़ी भयावह स्थिति देखी है तथा विशेषज्ञों की माने तो शीघ्र तीसरे लहर के आने की संभावना है। प्रदेश में व अन्य पड़ोसी राज्यों में भी कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। चूंकि हमारे जिले की सीमाएं 3 राज्यों से जुड़ी हुई हैं ऐसे मे कोविड संक्रमण फैलने की संभावना हमेशा बनी रहेगी। नया वेरिएंट अधिक तेजी से फैलता है इसलिए इसकी रोकथाम किया जाना अति आवश्यक है। जिला प्रशासन इस चुनौती से निपटने की सभी तैयारियां कर रहा है, लेकिन इससे कहीं अधिक भूमिका हम सभी जिलेवासियों को निभानी है। यदि हम कुछ सामान्य उपायों का पालन करें तो निश्चित ही इसकी रोकथाम करने में सफल हो पाएंगे।

इसे भी पढ़े :  धान की रखवाली कर रहे किसान पति-पत्नी की जिंदा जलने से दर्दनाक मौत, गांव में पसरा मातम….


प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी अंतर्राज्यीय चेक पोस्टों पर कोविड जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही जिला चिकित्सालय सहित स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड के जांच की व्यवस्था की गई है। यदि किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दें वे तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में इसकी जांच कराएं। इससे डरने-घबराने की जरूरत नहीं है, प्रशिक्षित चिकित्सक सदैव आपके सहयोग के लिए तैयार हैं। जिला स्तर के साथ-साथ विकासखंड स्तर पर भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गई हैं, आप इनसे संपर्क कर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं या आवश्यकतानुसार जरूरी सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं ।
शासन के निर्देश पर कोविड रोकथाम की तैयारियां पूरी, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के साथ संक्रमित मरीजों को किया जा रहा है होम आइसोलेट—

मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कांन्फ्रेंसिग के माध्यम से कलेक्टरों को कोविड से रोकथाम के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिये थे। कलेक्टर कुन्दन कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य अमला कोविड नियंत्रण के लिए जुट गया है। विकासखण्ड स्तर कोविड कंट्रोल रूम स्थापित कर लोगों की सहायता की जा रही है। वहीं संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए जांच में तेजी लायी गई है और संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की शुरूआत की गई है।