बेलटुकरी में मारुती यज्ञ पर पहुंचे जिला पंचायत सदस्य द्वय

हनुमान-संकट को दूर करने वाले है हनुमान जी – रोहित साहू

राजिम(खिलेश्वर गोस्वामी)- सोमवार को राजिम से लगा हुआ गांव बेलटुकरी में तीन दिवसीय मारुती यज्ञ का समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य रोहित साहू थे उन्होंने सैकड़ों की संख्या में उपस्थित धर्ममय श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि धर्म अनुशासन सिखाने का काम करती है।

प्रत्येक व्यक्ति को धार्मिक होना चाहिए। अंधविश्वास होने से बचिए। हमारे शास्त्रों में धर्म के चार चरण बताए गए हैं जिसमें चरित्र की पवित्रता सबसे प्रथम पंक्ति पर है। हिंदू धर्म अत्यंत प्राचीन है। वर्तमान में धर्म परिवर्तन की बात लगातार उछल रही है। जीवन में सुख और दुख दोनों आते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हम धर्म परिवर्तन कर ले। दुख आए तो उसका डटकर मुकाबला कीजिए अच्छे दिन जरूर आएंगे।

जिस धर्म में हम जन्म लेते हैं उनका सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। सुनने को मिला है कि विदेश के लोग हिंदूओ से प्रभावित होकर हिंदू धर्म अपना रहे हैं और हमारे देश के लोग दूसरे धर्म को आत्मसात कर रहे हैं यह सबसे बड़ी विडंबना है। उन्होंने कहा कि हनुमान जी प्रबंधन के देवता है अर्थशास्त्र में अर्थव्यवस्था पर जोर दिया जाता है।

हनुमान जब लंका दहन करने गए तो उन्होंने एक पैसा एक निवेश नहीं किया और पूरी लंका नगरी को तहस-नहस करके वापस आ गए। जो बच्चे हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं निहायत ही वह गुणी होते हैं इसलिए अपने घर में हनुमान चालीसा का पाठ जरूर कीजिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू ने कहा कि बेलटुकरी पूरे अंचल में नया उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है। सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं धार्मिक कार्यक्रम यहां हमेशा होते रहते हैं और जहां ऐसे कार्यक्रम होंगे वहां के लोग हर कामों में अव्वल रहेंगे। यहां के बच्चे पढ़ाई लिखाई में होशियार हैं तो बड़े नित् नए विकास की गाथा गढ़ रहे हैं।

इसे भी पढ़े :  4 किलो 900 ग्राम कच्चे गांजा के साथ आरोपी गिरफ्तार

हनुमान जी की मारुति यज्ञ जीवन को ऊंचाई प्रदान करेंगे वैसे भी यज्ञ में जब आहुति डाली जाती है और समिधा के जलने पर उनकी सुगंध जहां तक फैलती है वहां पॉजिटिव एनर्जी विकसित होती है यह काम इस गांव के लोग कर रहे हैं यहां आकर हम सचमुच में कृतार्थ हो गए। विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित पूर्व जनपद सदस्य महेश्वरी साहू एवं सरपंच भावना देवांगन ने सभा में शानदार उद्बोधन दिया।

उपस्थित अतिथियों ने सर्वप्रथम हनुमान जी की पूजा अर्चना किया इस मौके पर अतिथियों को ग्राम वासियों ने फूल माला पहनाकर शानदार स्वागत किया तथा जय हनुमान ज्ञान गुण सागर के शब्द गूंजने लगे। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष देवनाथ साहू,हिच्छुराम तारक,सावंत साहू,कौशल साहू,संतोष हिरवानी,तुकाराम तारक,भारत साहू,रेखराम तारक, राजेश साहू,महेंद्र देवांगन,खेलावन साहू,पुनित साहू,रामप्रसाद साहू,रामप्रकाश देवांगन,पुराणिक साहू,डेनिश साहू,किशन तारक, रेवाराम साहू,जीवन साहू,सहित बड़ी संख्या में ग्राम वासी उपस्थित थे।