फ़सलबीमा के लाभ 2022 PM Fasal Bima Yojana, जानें कितना प्रीमियम देना होगा इस बार

Pm Crop Insurance : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए वरदान की तरह काम करता है किसान साल भर कड़ी मेहनत से फसल तैयार करता है, वही किसी प्राकृतिक आपदा से अगर उसके फसल को नुकसान होता है तो उसकी एवज में किसानों को सहायता राशि प्रदान किया जाता है अगर किसान संबंधित फसल का बीमा (insurance) करवाया है तो, सरकार किसानों को उनकी फसल का बीमा कवर कर सुविधा देता है जिससे कि उसके नुकसान की भरपाई हो सके और इसका प्रीमियम (premium) भी कम होता है क्योंकि इसके लिए सिर्फ किसानों को ही प्रीमियम भरना नहीं होता बल्कि राज्य और केंद्र के कुछ हिस्से भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रीमियम के लिए जमा की जाती है,

तो क्या है ? प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और इस साल 2022 में क्या नई अपडेट है आज आप लोग को पूरी जानकारी मिलने वाली है मोदी सरकार किसानों ( Farmer ) की आय दोगुनी करने के साथ ही फसल से जुड़ी तमाम योजनाएं चला रही है. इन्हीं में से एक है प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) इस योजना के तहत किसानों को किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के कारण फसल को हुए नुकसान के लिए फसल बीमा ( Crop Insurance ) प्रदान किया जाता है।

फसल बीमा के लिए प्रीमियम की जानकारी

केंद्र सरकार के फसल बीमा योजनान्तर्गत सभी ऋणी और गैर ऋणी किसान स्वेच्छा से इस फसल बीमा योजना में शामिल हो सकते हैं। किसानों को खरीफ और रबी मौसम में कृषि फसलों के लिए कुल बीमा राशि का दो और 1.50 फीसद और बागवानी फसलों के लिए पांच फीसद का भुगतान करना पड़ता है। शेष प्रीमियम राशि का भुगतान केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 50 फीसद के अनुपात में किया जाना है।

इसे भी पढ़े :  बीती रात को परोलकोट क्षेत्र में ओलावृष्टि से हुई क्षति को जानने शिवसेना पहुंचे पखांजूर।

खरीफ धान में असिंचित धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, अरहर, मूंग व उड़द तथा रबी सीजन में सिंचित गेहूं, असिंचित गेहूं, चना, राइ-सरसों व अलसी को ग्राम स्तर पर फसल बीमा के लिए अधिसूचित किया गया है। साथ ही बागवानी फसल में टमाटर, बैगन, मक्का मिर्च, अदरक, अमरूद, केला, पपीता, फूलगोभी, पत्ता गोभी, प्याज और आलू की फसलों को अधिसूचित किया गया है। प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हुए हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा के लाभ

मिली जानकारी अनुसार फसल को नुकसान होने की स्थिति में किसानों को 72 घंटे के भीतर स्थिति की पूरी जानकारी क्रियान्वयन एजेंसी/संबंधित बैंक शाखा और कृषि एवं संबंधित विभाग को देनी होगी. किसी भी जानकारी के लिए तत्काल टोल फ्री नंबर- 1800-889-6868 पर भी संपर्क किया जा सकता है। आपको बता दें कि डिफॉल्टर किसान भी फसल बीमा ( Crop Insurance ) प्राप्त कर सकते हैं। पीएम फसल बीमा योजना में उनका बीमा भी 1.5 प्रतिशत प्रीमियम पर ही होगा। शेष राशि का भुगतान केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे।

किसानों के लिए काफी फायदेमंद होता है pm फ़सलबीमा जब फसल को खेत में बोया जाता है तो यह सुनिश्चित नहीं होता है कि अपेक्षित उपज होगी। फसल को कभी जानवर खा जाते हैं, तो कभी प्राकृतिक आपदाओं, तूफान, ओलावृष्टि और बाढ़ से फसल नष्ट हो जाती है। इससे किसानों को काफी आर्थिक नुकसान होता है, जिसकी भरपाई के लिए किसान को जगह-जगह कर्ज लेना पड़ता है। इससे आर्थिक स्थिति काफी खराब हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह योजना बनाई गई है। इस फसल बीमा ( Crop Insurance ) योजना से जुड़कर अधिक से अधिक किसान अपनी फसल का बीमा कराएं। किसान न्यूनतम प्रीमियम देकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :  धान खरीदी केंद्र परासी में खुली मनमानी अवैध तरीके भ्रष्टाचार करने का आरोप

File photos

फ़सलबीमा के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmfby.gov.in/) पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान मांगी गई सारी जानकारियां भरनी होंगी. वहीं, ऑफलाइन आवेदन करने के लिए किसी भी नजदीकी बैंक से इस बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं. अब जानते हैं आवेदन के लिए कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है

ज़रूरी दस्तावेज़ में किसान का आई डी कार्ड जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता, किसान का एड्रेस प्रूफ (जैसे ड्राइविंगलाइसेंस, पासपोट, वोटर ID कार्ड ) खेत का खाता नंबर /खसरा नंबर के पेपर, आवेदक का फोटो, किसान द्वारा फसल की बुआई शुरू किए हुए दिन की तारीख,

Fasal Bima Yojana की पात्रता – मिली जानकारी अनुसार इस योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हो सकते हैं। इस योजना के तहत आप अपनी ज़मीन पर की गयी खेती का बीमा करवा सकते है साथ ही आप किसी उधार की पर ली गयी ज़मीन पर की गयी खेती का भी बीमा करवा सकते है। इसके अलावा देश के उन किसानो का इस योजना के तहत पात्र माना जायेगा। जो पहले किसी बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हो।

नोट : फिलहाल आवेदन की अंतिम तिथि निकल चुकी है , सिर्फ योजना के जानकारी को लेकर पोस्ट किये गए हैं