कोविड-19 की तैयारियों के निरीक्षण हेतु कलेक्टर ने जिला अस्पताल का किया आकस्मिक निरीक्षण

अनुज कुमार ब्यूरोचीफ कोण्डागांव सत्यख़बर

■ कोविड-19 डेडीकेटेड अस्पताल पुनः प्रारंभ करने दिये दिशा-निर्देश

कोण्डागांव। गुरूवार को कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने कोविड-19 की तैयारियों का जायजा लेने जिला अस्पताल पहुंच सभी वार्डों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने शासन के निर्देशानुसार आस-पास के राज्यों में बढ़ते कोरोना के प्रकरणों को देखते हुए कोविड-19 डेडीकेटेड अस्पताल को पुनः प्रारंभ करते हुए पूर्व की भांति सभी तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस हेतु कोरोना मरीजों के लिए अलग वार्ड, ऑक्सीजन प्लांट के संचालन, ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई पाईप लाईनों की कनेक्टीविटी, आईसीयू वार्डों का निर्माण, कोविड-19 वार्डों की व्यवस्था, सिटी स्कैन, डायलिसिस की व्यवस्था तथा सुरक्षा के सभी इंतजामों का जायजा लिया।


इस दौरान वे डायलिसिस सेंटर पहुंचे जहां अधिकारियों द्वारा प्रतिमाह 27 मरीजों का नियमित रूप से डायलिसिस होने के संबंध में जानकारी दी गई साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य जांच हेतु आये मरीजों एवं उनके परिजनों से व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। नेत्र चिकित्सा वार्ड में जाकर कलेक्टर द्वारा मरीजों से चर्चा के दौरान कई मरीजों ने जिला अस्पताल में उन्नत उपकरणों एवं उपयुक्त व्यवस्था होने के कारण उड़ीसा, नारायणपुर एवं अन्य जिलों से आकर ईलाज कराने की बात कही गई साथ ही उन्होंने यहां की व्यवस्थाओं तथा उपचार की भी प्रशंसा की।


इस दौरान कलेक्टर द्वारा जिला अस्पताल के सौंदर्यीकरण हेतु डीएमएफ मद से प्रदान 02 करोड़ राशि द्वारा इसे नवीन उपकरणों एवं आधारभूत संरचना के नवीनीकरण हेतु दिशा निर्देश दिये गये। इस हेतु उन्होंने सभी डॉक्टरों तथा कर्मचारियों से नवीकरण संबंधी सुझाव प्राप्त कर मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जिला अस्पताल में राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं को विकसित करने पर जोर देते हुए हर वार्ड के नवीकरण हेतु निर्देशित किया।

इसे भी पढ़े :  सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन,,,,,,,,


कलेक्टर ने जिला अस्पताल के नवीकरण के साथ इसमें दीवारों पर डिजिटल बोर्डों के माध्यम से सभी सामान्य तथा गंभीर बीमारियों के संबंध में जानकारियां लगवाने तथा जिला अस्पताल के चारों ओर उद्यानिकी विभाग के माध्यम से वृक्षारोपण कर इसे सुंदर बनाने के निर्देश दिये साथ ही परिसर में मरीजों के परिजनों हेतु आश्रय स्थल तथा कैंटिन निर्माण का कार्य जल्द पूर्ण करने को कहा। इसके अतिरिक्त कलेक्टर ने जिला अस्पताल परिसर में फैली गंदगी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जल्द से जल्द इसे स्वच्छ करने के निर्देश दिये।


इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन हमर लैब के कार्यों का भी निरीक्षण किया। जिसमें कलेक्टर द्वारा लैब में 150 प्रकार के स्वास्थ्य जांच उपकरणों की स्थापना के निर्देश देने के साथ हमर लैब का निर्माण एक माह के भीतर पूर्ण कर इसका संचालन प्रारंभ करवाने को कहा।

इस अवार पर सीएमएचओ डॉ0 टीआर कुंवर, सिविल सर्जन डॉ0 संजय बसाख, डीपीएम सोनल धु्रव, कार्यपालन अभियंता आरईएस अरूण शर्मा, एसडीओ सचिन मिश्रा सहित अन्य चिकित्सक एवं अधिकारी उपस्थित रहे।