नहीं थम रहा अवैध बालू का कारोबार, खनन पर रोक लगाने में प्रशासन विफल

सूरजपुुर कौशलेन्द्र यादव

जिले के प्रतापपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत पंपापुर में बालू के अवैध उत्खनन का काम बेरोक-टोक जारी है. प्रशासन के लाख दावे के बावजूद नदियों से अवैध बालू का खनन लगातार हो रहा है. नदियों के किनारे खुले आम ढेर लगाकर उसे ट्रैक्टर, हाईवा एवं बड़े ट्रकों में भरकर बिक्री के लिये ले जाने का सिलसिला बिना किसी रूकावट के जारी है. माफियाओं का हौसला लगातार आसमान छू रहा है. इससे सरकार को जहां राजस्व का नुकसान हो रहा है.

वहीं, बालू के अवैध उत्खनन कार्य से जुड़े लोगों का दुस्साहस बढ़ रहा है. अवैध तरीके से बालू उत्खनन के काम में प्रशासनिक मिली-भगत के आरोप भी लग रहे हैं, जिसके कारण विभिन्न नदियों से प्रतिदिन बालू का उठाव किया जा रहा है.

प्रशासनिक विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं किये जाने के कारण लगातार सरकारी राजस्व को लाखों का चूना लग रहा है. जिसमें प्रतापपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत पंपापुर आदि गांव से बेरोकटोक बालू से भरे ट्रैक्टर पुलिस के सामने से गुजरती है.

हालांकि, पुलिस प्रशासन के द्वारा लगातार बालू माफियाओं के इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने की बात की जाती रही है. परंतु प्रतिदिन विभिन्न सड़कों में बालू से भरे वाहनों का आवागमन कुछ और ही हकीकत बयां करती है.

■ रात के अंधेरे में होता है बालू उत्खनन का खेल

बालू माफियाओं के द्वारा अवैध तरीके से बालू उत्खनन का काम जारी है. बालू उत्खनन के खेल अधिकतर रात के अंधेरे में जोरदार हो रहा है. माफियायों को अंधेरे का काफी लाभ हो रहा है, जिससे की प्रशासन के सामने से नजर छुपा कर चलते बनते है. इससे लोगों में प्रशासन व पुलिस प्रशासन के प्रति अवैध धंधे पर रोक लगाने की मंशा पर सवाल उठाया जा रहा है.

इसे भी पढ़े :  संजय नगर वार्ड में भाजपा अपनी जमानत बचाने संघर्ष कर रही,कांग्रेस रिकार्ड मतों से चुनाव जीत रही