कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों का किया औचक निरीक्षणबिना गतिरोध के खरीदी के लिए तत्काल धान उठाव करने के दिए निर्देश….

नरेंद्र मिश्रा
बलरामपुर ब्यूरो (सत्यख़बर)

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने धान के रख-रखाव व खरीदी केन्द्रों की व्यवस्था का जायजा लेने विकासखण्ड बलरामपुर के धान खरीदी केन्द्र बड़कीमहरी एवं तातापानी का औचक निरीक्षण किया।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने धान खरीदी केन्द्र बड़कीमहरी पहुंचकर धान के रख-रखाव का अवलोकन किया तथा नोडल अधिकारी एवं समिति प्रबंधक से आगामी दिनों में की जाने वाली खरीदी के लिए बारदाने की उपलब्धता, कृषकों की संख्या आदि की जानकारी ली। समिति में धान उठाव नहीं होने पर उन्होंने बिना गतिरोध के खरीदी के लिए तत्काल धान उठाव करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिये। कलेक्टर ने समिति प्रबंधक से शेष बचे किसानों की संख्यात्मक जानकारी लेते हुये वितरित किए गए टोकन तथा छोटे किसानों का धान खरीदी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि बारिश के कारण धान उठाव प्रभावित हुआ था, इसलिए नये सिरे से कार्ययोजना बनाकर उठाव में तेजी लायें। उन्होंने समिति द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप खरीदी करने पर नोडल अधिकारी तथा समिति प्रबंधक की सराहना की।

धान खरीदी केन्द्र तातापानी के निरीक्षण के दौरान समिति प्रबंधक व कम्प्यूटर ऑपरेटर द्वारा रकबा समर्पण की सही जानकारी नहीं देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को जांच कर वस्तु स्थिति की जानकारी देने को कहा। उन्होंने समिति में काम कर रहे हमालों को मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने अधिकारियों से कहा कि धान खरीदी के अंतिम दिनों में बिचौलिए सक्रिय हो सकते हैं, इसलिए समितिवार बिचौलियों का चिन्हांकन कर अवैध धान पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर दीपक निकुंज, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर भरत कौशिक, जिला खाद्य अधिकारी एस.बी.कामटे उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े :  छेरछेरा महादान पर्व पर विधायक ने दी जिले वासियों  को  बधाई