नगर में बिना भय के हो रही अतिक्रमण

ज्ञानदेव साहू मगरलोड

◆ स्थायी जिम्मेदार अधिकारी का अभाव , प्रभारी के भरोसे नगर की कमान

मगरलोड. नगर पंचायत मगरलोड में बिना डर भय के खुलेआम दिन के उजाले में अतिक्रमण कर पक्का मकान बनाया जा रहा है । नगर पंचायत पदाधिकारी , कर्मचारी किसी के लिए आपत्ति , शिकायत नहीं कर रहे है । जो भी व्यक्ति जहा चाहते है वहां मनचाहा स्थल पर पक्का मकान बनाने का सिलसिला जारी है ।

गौठान, खाद गोदाम, शासकीय स्कूल समीप, सड़क किनारे सहित सार्वजनिक स्थल पर खुलेआम अतिक्रमण कर पक्का मकान बनाया जा रहा है । नगर पंचायत में स्थायी अधिकारी नहीं है । कार्यालय की वित्तीय कार्य संचालन के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी नगरी मोहेन्द्र साहू को प्रभार दिया गया है जिससे बात करने पर बताया कि अतिक्रमणकारियों का सामान जप्त कर लिया गया है बाकी जानकारी थाना में मिल जाएगा। नगर पंचायत में बढ़ती अतिक्रमण से नगरवासी परेशान है ।

नगर पंचायत अंतर्गत मकान बनाने के पूर्व कार्यालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र या अनुज्ञा लेकर शुल्क जमा करने के पश्चात ही मकान बनाने का प्रावधान है । नगरीय निकाय अधिनियम के तहत मकान बनाने अनुमति प्राप्त होता है। जिसके मिलने वाले राजस्व से नगर पंचायत का संचालन निर्धारित है। परन्तु यहा बिना अनुज्ञा के खुलेआम धडाधड पक्का मकान बनाया जा रहा है । नगर पंचायत में स्थायी जिम्मेदार अधिकारी होने के कारण अतिक्रमणकारी बिना भय के खुलेआम अतिक्रमण कर पक्का मकान बनाने का कार्य जोरों पर चल रही है । समय पूर्व अतिक्रमण पर अंकुश नहीं लगाया गया तो शासकीय भवन के लिए जगह का अभाव होगा तथा नगर पंचायत को राजस्व का नुकसान हो रहा है । भविष्य में नगर पंचायत का संचालन में समस्या आ सकती है ।

इसे भी पढ़े :  होटल बेबीलोन इन रायपुर में भाजपा द्वारा आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था संगोष्ठी कार्यक्रम