जनपद पंचायत सभाकक्ष में विधायक नाग ने की अधिकारियो संग की विकास कार्यों की समीक्षा

सूरज मंडावी ब्यूरो सत्य खबर

उत्तर बस्तर कांकेर :-आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण में तेजी लाने के लिए विधायक ने दिए सख्त निर्देश

अंतागढ़ ब्लाक में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा को लेकर क्षेत्रीय विधायक व मुख्यमंत्री अधोसंरचना व उन्नयन विकास प्राधिकरण सदस्य अनूप नाग ने शुक्रवार को जनपद पंचायत सभा कक्ष में समीक्षा सचिवों की बैठक ली।

बैठक में विधायक नाग ने विषेश रूप से विधायक मद, आंगनवाड़ी भवन से संबंधित कार्यों को लेकर सभी से चर्चा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया। विधायक अनूप नाग ने कहा कि राज्य सरकार लोक कल्याणकारी अवधारणा के तहत आमजनों के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। अधिकारियों के साथ पंचायत सचिवों का यह विशेष दायित्व है कि विकास कार्यों को त्वरित गति देकर आम जनों तक इसका लाभ पहुंचाएं। अनूप नाग ने अधिकारियों को इस वित्तीय वर्ष के मध्य तक सभी अधूरे काम को हर हाल में पूरा करा लेने के निर्देश दिए।

विधायक ने खासकर विधायक मद, आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य, पीडीएस गोदाम निर्माण, दूर अंचलों में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए बोर खनन जैसे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

◆ ग्रामीण क्षेत्र में सड़कों के निर्माण में लाएं तेजी

विधायक नाग ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालन अभियंता को ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लाए। साथ ही निर्माणाधीन सड़कों को जल्द से जल्द गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण कराने को कहा। विधायक ने बताया कि अंतागढ़ ब्लाक में चल रहे विकासात्मक कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इसे भी पढ़े :  बाल संदर्भ योजना के तहत बैकुण्ठपुर में 98 बच्चों का किया गया उपचार

◆ आंगनवाड़ी भवनों को दे प्राथमिकता

विधायक ने कहा कई जगहों पर आंगनबाड़ी केंद्रों में छोटे-छोटे बच्चों को दलिया और खिचड़ी खाने के बाद पानी पीने के लिए अपने-अपने घर जाना पड़ता है। ऐसे स्थानों को चिन्हांकित कर सुविधा मुहैया कराए जिससे आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ आमलोगों को भी सुविधा मिलेगी। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य में सुधार, बच्चों को शिक्षा, सामाजिक व शारीरिक विकास के लिए आधार तैयार करना, पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की दरों में कमी लाने, बाल विकास को प्रोत्साहन देना, पोषाहार स्वास्थ्य, पोषण संबंधी जरूरत की पूर्ति के लिए माताओं को प्रशिक्षण देने के लिए इस क्षेत्र में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है ।

इस दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष बद्रीनाथ गावड़े, जनपद पंचायत सदस्य कुबेर चूरपाल, जनपद पंचायत सीईओ साहू समेत समस्त पंचायतों के सचिव मौजूद रहे ।