नगरी में ई-श्रम पर श्रमिकों का हो रहा है पंजीयन

कुमार नायर धमतरी


ई-श्रम पर सीएससी के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का नगरी में पंजीयन हो रहा है। भारत देश में 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीयन किया जाना है ।इसके तहत नगर पंचायत नगरी में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का पंजीयन प्रारंभ हो चुका है।

जिसमें श्रमिक भारी उत्सुकता के साथ अपना पंजीयन करा रहे हैं। कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। पंजीयन का तरीका आसान है इसके लिए आधार कार्ड, बैंक खाता, उत्तराधिकारी का आधार कार्ड तथा ओटीपी नंबर देखने के लिए साथ में स्वयं का मोबाईल लेकर सेंटर में उपस्थित होना पड़ता है।

इसके बहुत से फायदे हैं ,दो लाख का मुफ्त बीमा, छात्रवृत्ति योजना ,मुफ्त सिलाई मशीन, मुफ्त साईकल, मुफ्त उपकरण आदि का लाभ मिलेगा तथा भविष्य में राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा जिससे देश में किसी भी राशन दुकान से राशन मिल सकेगा।इस कार्य को अंजाम देने के लिए सीएससी के वीएलसी आकिब रजा, आपरेटर हेमंत मरकाम, गौरव यादव, सहयोगी गोलू निषाद ने वार्ड क्रमांक 11व 12 के श्रमिकों के पंजीयन के लिए चुरियारा पारा के चौपाल भवन में दो दिवसीय शिविर में पंजीयन की शुरुआत की।नगर पंचायत नगरी के सभी वार्डों में बारी बारी से पंजीयन की व्यवस्था की गई है।इस अवसर पर नगर पंचायत नगरी के एल्डरमेन नरेश छेदैहा, वार्ड पार्षद अश्वनी निषाद तथा नगर पंचायत के पुर्व सभापति बलजीत छाबड़ा उपस्थित थे।