ग्राम अमरटापू धाम में एक दिवसीय सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी आयोजित

मुंगेली जिला से हरजीत कुमार की रिपोर्ट

◆ ग्रामीणों को राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

मुंगेली – राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों के प्रचार प्रसार के लिए आज मुंगेली विकासखंड के ग्राम अमरटापू धाम में एक दिवसीय सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन में यह प्रदर्शनी जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई।

सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी के माध्यम से ग्रामीणों को राज्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं जिसमें राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, जल जीवन मिशन, सुराजी गांव नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना, छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना, गोधन न्याय योजना आदि की जानकारी दी गई। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी ए.के. शर्मा ने ग्रामीणों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी दी और वहां उपस्थित किसानों को धान के बदले अन्य फसल लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

पशुधन विकास विभाग के डॉ. नूतन ने विभागीय योजना की जानकारी दी और ग्रामीणों को शासन की कल्याणकारी योजना का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेने पहुंचे ग्राम दुल्लापुर के किसान अघनू यादव ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रय कर उन्हें दस हजार रुपए की अतिरिक्त आमदनी प्राप्त हुई है। इसी प्रकार ग्राम मोतिमपुर के किसान अंजोरी निषाद ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में उनके द्वारा 90 क्विंटल धान का विक्रय किया गया है।

उन्होंने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन केंद्र में धान विक्रय करने में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नही हुई। ग्राम धरमपुरा के किसान मुकेश राज बघेल ने बताया कि उन्हें राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ मिल रहा है। ग्राम सोनपुरी के गिरधारी यादव ने सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि वे अपने गांव के अन्य लोगों को भी शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर गणमान्य नागरिक दुर्गा प्रसाद बघेल, रविंद्र पात्रे, ग्राम पंचायत दुल्लापुर के पंच जयकांत, राजेंद्र व सचिव राधेलाल यादव सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी और ग्रामीणजन आदि मौजूद थे।

इसे भी पढ़े :  देखे यह खास वीडियो :- बेटियों , महिलाओं को गरियाबंद पुलिस अधीक्षक जे.आर. ठाकुर का संदेश ,,, डरे नही सामना करें ,गरियाबंद पुलिस है आपके साथ ,,,