नपा मगरलोड में एक ही मशीन से हो रहा पेयजल सप्लाई

ज्ञानदेव साहू मगरलोड

◆ नगर पंचायत मगरलोड भैसमुण्डी में पेयजल उपलब्ध कराने छोटी करेली में बना इटेक वेल मे लगा तीन मशीन में से दो मशीन खराब

◆ ग्रीष्म काल में नगरवासियों को झेलना पड़ सकता है पेयजल संकट

मगरलोड. ब्लॉक मुख्यालय एवं नगर पंचायत मगरलोड में प्रारंभ से ही पेयजल की समस्या रही है । नगर पंचायत बनने के बाद नगर में पेयजल व्यवस्था को सुचारू ढंग से संचालित करने शासन द्वारा जल आवर्धन योजना अंतर्गत 10 करोड़ 23 लाख 96 हजार रूपये स्वीकृति प्रदान किया गया । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखंड द्वारा ठेकेदार के माध्यम से 2019-20 में कार्य पूर्ण कर पेयजल आपूर्ति ट्रायल से शुरू किया गया ।

नगर पंचायत में पेयजल आपूर्ति के लिए महानदी से वाटर सप्लाई हेतु ग्राम करेली छोटी में इंटेक वेल का निर्माण किया गया है । नगर क्षेत्र अंतर्गत शासकीय महाविद्यालय समीप फिल्टर प्लाट का निर्माण किया गया है । सितंबर माह 2021 में करेली छोटी में निर्मित इटेक वेल में लगा तीनों मोटर खराब हो गया था जिससे नगर पंचायत में पेयजल आपूर्ति बंद हो गया और नगर में हाहाकार की स्थिति निर्मित हो गई थी । फिर नगर पंचायत द्वारा तीनो खराब मशीन से एक मशीन को बनवाया गया ।

मशीन के मरम्मत में लगभग 15 से 20 दिन लग गये थे और नगरवासियों का काफी मुशिबतों का सामना करना पड़ा था । उस समय से अभी तक एक ही मशीन से नगर पंचायत में पेयजल की मुश्किल से पूर्ति किया जा रहा है । एक ही मशीन से पेयजल सप्लाई होने के कारण दिन में सुबह मात्र एक घंटे ही नलों से पानी आता है । जिससे नगरवासियों का मुश्किल से गुजारा हो पा रहा है । लेकिन गर्मी के मौसम के लगने से जल स्तर गिरने पर एक ही मशीन से यदि पेयजल सप्लाई किया जाता है तो नगरवासियों का गुजर बसर करना मुश्किल हो जायेगा ।

इसे भी पढ़े :  ठंड से बचाव हेतु प्रशासन द्वारा की जा रही है चौक-चौराहों में अलाव की व्यवस्था

यदि जल्द ही इंटेक वेल में लगा तीनों मशीन का मरम्मत नहीं किया गया तो नगरवासियों को भविष्य में जल के लिए दर दर भटकना पड़ सकता है । नगर पंचायत के पक्ष विपक्ष के पार्षदों को जनता की समस्या से कोई सरोकार नहीं है। मात्र दोनों पक्ष एक दूसरे के ऊपर प्रत्यारोप करने में लगे हुए हैं और आम जनता की समस्या का कोई हल नहीं हो पा रहा है।

◆ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखंड कुरूद एसडीओ पी एस गजेंद्र का कथन-

इंटेक वेल में लगा तीन मशीन में से दो मशीन खराब हो गया है और एक ही मशीन से नगर पंचायत मगरलोड भैंसमुंडी में पेयजल सप्लाई किया जा रहा है। जिसका जानकारी नगर पंचायत मगरलोड के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि को दे चुका हूं लेकिन अभी तक खराब मशीन को बनवाने के लिए नगर पंचायत द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

◆ प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी मोहेंद्र साहू का कथन- पीएचई

विभाग द्वारा कार्य के अनुबंध के अनुसार कार्य हुआ है कि नहीं इसकी जानकारी लेने के लिये पत्र व्यवहार किया गया है मगर संबंधित अधिकारी द्वारा जानकारी नहीं दिया गया है। कार्य पूर्ण रूप से हुआ है कि नहीं हुआ है अनुबंध के बारे में पूर्ण जानकारी होने के बाद ही हैंड ओवर लेना उचित है।