ग्रामीण सचिवालय को मिल रहा अच्छा प्रतिसाद कोड़ेजुगा के ग्रामीण सचिवालय में फ्लोरोसिस स्क्र्रीनिंग भी श्रीगुहान के गौठान आयोजित की गई ग्रामीण सचिवालय

सूरज मंडावी ब्यूरो सत्य खबर

उत्तर बस्तर कांकेर- जिले के लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार के निर्देशानुसार जिले के सभी ग्रामीण सचिवालयों को सक्रिय किया गया है, सभी 454 ग्राम पंचायतों में निर्धारित दिवस को नियमित रूप से ग्रामीण सचिवालय आयोजित की जा रही है, जहॉ पर आम लोगों की समस्याओं का निराकरण के साथ ही शासकीय योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों की दी जाती है और उसका लाभ उठाने के लिए समझाईश दिया जाता है, जिसका अच्छा परिणाम मिलने लगा है।

ग्रामीणजन अपनी बात ग्रामीण सचिवालय मे ंरखकर समस्या का निदान पा रहे हैं, साथ ही योजनाओं का लाभ भी उठा रहें हैं, ग्रामीणों में जागरूकता भी आई है। कांकेर विकासखण्ड के ग्राम कोड़ेजुगा में आयोजित ग्रामीण सचिवालय में आज फ्लोरोसिस स्क्र्रीनिंग भी की गई, वहीं नरहरपुर विकासखण्ड ग्राम श्रीगुहान के ग्रामीणों द्वारा गौठान में ग्रामीण सचिवालय का आयोजन किया गया, जिसमे कांकेर एसडीएम डॉ. कल्पना ध्रुव सहित मैदानी अधिकारी कर्मचारी भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि जिले के लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार के मार्गदर्शन में कांकेर जिले में जुलाई 2021 से ग्रामीण सचिवालय नियमित रूप से आयोजित की जा रही है, जिसमें जाति प्रमाण पत्र, आय एवं निवास प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु पंजीयन, विवाह पंजीयन, अविवादित नामान्तरण, पेंशन, वृ़द्धा पेंशन, विधवा पेंशन का बैंक सखियों के द्वारा मौके पर ही वितरण, नये पेंशन प्रकरणों की स्वीकृति, गांव में हैण्डपम्प, बिजली से संबंधित शिकायतों का निराकरण, ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्य एवं अन्य निर्माण कार्यों के मांगो का निराकरण, मनरेगा मजदूरी भुगतान का निराकरण, नये राशन कार्ड बनाना, राशन कार्ड में नये नामों को जोड़ना इत्यादि कार्य संपादित किये जा रहे है,

इसे भी पढ़े :  छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ लगवाया कोविड-19 का टीका

साथ ही शासन की योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों की दी जा रही है और उससे संबंधित हितग्राहियों का चयन ग्रामीण सचिवालय में किया जा रहा है। कांकेर जिले में माह जुलाई 2021 से माह सितम्बर तक 9072 ऑफलाईन आवेदनों का निराकरण किया गया है, इसके अलावा अब तक ऑनलाईन प्राप्त 575 आवेदनों में से 558 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है, शेष 17 आवेदनों का निराकरण प्रक्रियाधीन है।