बच्चों को सुपोषित करने जिले भर में हेल्थ फ्राइडे शिविर का आयोजन

सूरजपुुर कौशलेन्द्र यादव

सूरजपुुर : कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देशन में जिले भर में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत सुपोषण हेतु विशेष पहल करते हुए हेल्थ फ्राइडे शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास के चन्द्रबेश सिसोदिया द्वारा जिले में कुपोषित बच्चों के पोषण स्तर की मानिटरिंग लगातार की जा रही है और पोषण अनुश्रवण पंजी में दर्ज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सुपोषण पाठशाला में विशेष लक्षित बच्चों को सुपोषण पेटी के माध्यम से पौष्टिक आहार के रूप में अंडा एवं चिक्की उपलब्ध कराया गया है।

इसके अंतर्गत माह के प्रथम एवं तृतीय शुक्रवार को प्रत्येक उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जिला अस्पताल में आसपास के मध्यम एवं गंभीर कुपोषित बच्चों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है और उन्हें आवश्यक दवाइयां निशुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं । 4 मार्च को हेल्थ फ्राइडे के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल संदर्भ है। शिविर का आयोजन सूरजपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत केतका के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया। इसमें गंभीर कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

शिविर स्थल पर ही बच्चों को पौष्टिक आहार के रूप में उबला अंडा एवं पौष्टिक खिचड़ी का सेवन कराया जाता है एवं सामुदायिक ग्रोथ चार्ट के माध्यम से बच्चों के माता-पिता को बच्चों के पोषण स्तर की जानकारी दी जाती है। शिविर स्थल पर बच्चों का वजन ऊंचाई भी मापी जाती है एवं यह सभी जानकारियां चिकित्सक द्वारा बच्चों के पोषण अनुश्रवण पंजी में दर्ज की जाती हैं। इससे सूरजपुर जिले के बच्चों सकारात्मक परिवर्तन देखा जा रहा

इसे भी पढ़े :  शहर के दीनदयाल चौक में पुलिस स्टाफ ने बांटे मास्क व सेनेटाईजर