Special news Chhattisgarh:-इस जिले दमदार कलेक्टर जो ,,, मोटरसाइकिल चलाते हुए पगडंडी जंगल पहाड़ का सफर तय कर नक्सल प्रभावित गांव पहुच कर जनता से हुए रूबरू , जानी योजनाओं की ज़मीनी हकीकत ,,,जानिए कौन है ये कलेक्टर साहब ,,, जिनकी पूरे प्रदेश में हो रही प्रशंसा

Dhamtari NewsDesk:- हम बताने जा रहे है धमतरी जिले के कलेक्टर पी. एस. एल्मा के बारे में

जब किसी जिले के ज़िलाधीश एकदम साधारण व्यक्ति की तरह मोटरसाइकिल में निकले तो हैरानी और उत्सुकता के साथ उनका जमीन से जुड़े रहने की झलक और इच्छाशक्ति दिखाई पड़ती है

उससे बड़ी बात कि यह सफर कोई आसान नहीं बल्कि सड़कों, पगडंडियों और जंगलों के बीच से होकर वनांचल के अंदरूनी गांवों में हो तो उनकी मैदानी स्तर पर शासकीय योजनाओं की हकीकत जानने की इच्छा जाहिर करती है।

ऐसा ही वाकया उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व क्षेत्र के नगरी के वनांचल क्षेत्र में हुआ, जब कलेक्टर पी एस एल्मा सुबह दस बजे मोटर साइकिल चलते हुए निकल पड़े।
मिलों लंबा सफर सिर्फ यह जानने की एक कोशिश थी

कि वास्तव में योजनाओं का लाभ ज़मीनी स्तर पर उनके वास्तविक हितग्राहियों को मिल रहा है या नहीं ,

इस दौरान कलेक्टर जिस भी गांव पहुंचे ग्रामीण काफी हैरान हुए और उनसे मिलकर गांव की स्थिति के संबंध में चर्चा भी की।

कलेक्टर एल्मा ने उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के घुर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के ग्राम बिरना सिल्ली, सांकरा, अरसीकन्हार, खालगढ़, बोइरगांव, संदबहार, मांदागिरी, उजरा वन, गादूलबहार, खल्लारी, ठोठागुरिया,आमाबहार, जोरातराई, करही,गहनासियार, मासुलखोई, रिसगांव इत्यादि का मोटरसाइकिल से सफर किया। ऐसे (संवेदनशील ) गांव है जहाँ पर बड़े अधिकारी सुरक्षा और लाव लश्कर के साथ भी जाने से कतराते नजर आते रहे है

इस पूरे औचक निरीक्षण में कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों की मूलभूत सुविधाओं जैसे सड़क, पुल पुलिया, बिजली, पानी, स्वास्थ्य,शिक्षा, मनरेगा(NRG )के तहत परिसंपत्ति निर्माण और मजदूरों को मिले मजदूरी का समय पर भुगतान, पीडीएस(PDS) की गांव में स्थिति का जायज़ा लिया।

इसे भी पढ़े :  किसानों के मांग को लेकर प्रदर्शनभूपेश सरकार कुम्भकर्णीय नींद में - संदीप शर्मा

जंगलों, पगडंडियों, सड़क से तय इस सफर में
श्री एल्मा गांव वालों से भी रुक रुक कर मिलते रहे और क्षेत्र की समस्यायों की जानकारी मांगते रहे।

● जब कलेक्टर रिसगांव के साप्ताहिक बाजार में पहुंचे साधारण व्यक्ति जैसे

रिसगांव में साप्ताहिक बाजार(Bajar)लगा था। इसका भी कलेक्टर ने घूमघूम कर जायज़ा लिया और सब्जी भाजी , मनिहारी , कंद आदि का मूल्य जाना। बाजार में कमार जनजातियों द्वारा बनाए गए बांस के सूपा और टोकरी की जानकारी लेकर उससे कमारो को होने वाले आमदानी के बारे में भी पूछा।

बाजार में भ्रमण के साथ ही उन्होंने हॉस्टल ,स्वास्थ्य केंद्र ,हायरसेकेन्डरी स्कूल का निरिक्षण किया और ग्रामीणो द्वारा करका मार्ग मे पूल की मांग पर जगह का भी निरीक्षण किया, जहां गांव वालों ने रिसगाव मुख्यमार्ग में सडक ,पूल और गांव में आगनबाडी पेयजल के लिये नलजल कनेक्शन तथा करका मे नये स्कूल भवन की मांग की। कलेक्टर ने आश्वस्त किया उनकी समस्याओं का हल किया जाएगा।

आम नागरिक की तरह कलेक्टर श्री एल्मा रिसगांव के बाजार में घूम रहे थे। मुनासिब है ग्रामीण उन्हें पहचान नहीं पाए।

इस दौरान कलेक्टर श्री एल्मा ने भी मजाक के लहजे से एक स्थानीय सब्जी व्यापारी पूछे कौन हूं मै? तो वो बोला देखे देखे जईसे लगथे । इस पर कलेक्टर बस मुस्कुरा दिए।