समस्याओं का त्वरित निराकरण करने कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये निर्देशअधिकारी सतत क्षेत्र भ्रमण करें-कलेक्टर चन्दन कुमार

सुरज मंडावी सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर – कलेक्टर चन्दन कुमार ने जिला अधिकारियों को सतत रूप से क्षेत्र भ्रमण कर जन समस्याओं का निराकरण करने के लिए निर्देशित किया है। मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी सक्रिय एवं सतर्क होकर कार्य करें, क्षेत्र भ्रमण पर जायें तथा स्कूल, आंगनबाड़ी, अस्पताल, जल जीवन मिशन के कार्य इत्यादि का निरीक्षण करें और यदि किसी प्रकार की समस्या पाई जाती है तो संबंधित विभागीय अधिकारी को सूचित कर समस्या को निराकृत किया जावे। सामाजिक सहायता पेंशन, मध्यान्ह भोजन, मनरेगा, पेयजल इत्यादि की समस्या को त्वरित निराकृत करने, ग्राम पंचायत सचिवालय को सक्रिय करने तथा उसमें अधिक से अधिक ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

बिगड़े हैंडपंपों को तत्काल मरम्मत करने तथा मध्यान्ह भोजन के निरीक्षण के दौरान उसे खाकर देखने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। बिजली बिल समस्या के निराकरण के लिए शिविर लगाने हेतु विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर चन्दन कुमार ने सभी एसडीएम को स्वयं का न्यायालय तथा अपने अधीनस्थ राजस्व न्यायालय को व्यवस्थित करने के निर्देश भी दिये हैं, साथ ही नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन इत्यादि के प्रकरणों को तेजी से निराकृत करने के लिए कहा गया है। वन ग्राम से राजस्व ग्राम बनाने के लिए जिला कार्यालय में जानकारी भेजने हेतु सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है। विद्यालयों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये गये हैं।

इसे भी पढ़े :  नाती व पुत्र निकला वृद्ध की मौत का आरोपी, दुकान के खातिर अपने बाप को ही मारा डाला, अपने मौत के डर से चुप रही मृतक की पत्नि, पुलिस ने 70 धण्टे में मौत की गुत्थी सुलझाने में रही सफल

कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा गौठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण तथा गोबर खरीदी का भुगतान की भी समीक्षा की गई। कृषि विभाग के उप संचालक द्वारा बताया गया कि गोबर विक्रय करने वाले हितग्राहियों को नियमित रूप से भुगतान किया जा रहा है। कलेक्टर ने वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट का अग्रिम उठाव करने के लिए किसानों को प्रेरित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को सहायता राशि के भुगतान के संबंध में जानकारी उनके द्वारा ली गई।

जल जीवन मिशन के कार्यां में तेजी लाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया गया। स्कूलों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में समीक्षा की गई एवं इसमें तेजी लाने के निर्देश दिये गये। बैठक में सभी वनमण्डलाधिकारी, अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमित अग्रवाल, सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।