महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करना कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार की प्राथमिकता :- विधायक नाग

सुरज मंडावी पैरी लहर सत्य खबर ब्यरो

● चांदीपुर की स्व सहायता समूह की महिलाओ को विधायक ने प्रदान किए बर्तन सेट

उतर बस्तर कांकेर:- विधायक बोले एक महिला के विकास का मतलब है की एक पूरे परिवार का विकास

आज अंतागढ़ विधायक एवं मुख्यमंत्री अधोसंरचना एवं उन्नयन विकास प्राधिकरण सदस्य अनूप नाग के द्वारा अपने विधायक कार्यालय अंतागढ़ में पखांजूर विकासखंड के ग्राम पंचायत चांदीपुर के आश्रित गांव पी.व्ही.36 की मां काली स्व सहायता समूह की महिलाओ को समूह के सफल क्रियान्वन के लिए बर्तन सेट प्रदान किया गया ।

विधायक नाग ने इस दौरान कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करना कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार की प्राथमिकता है हमारी सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है, इसी का नतीजा है कि हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है, वह चाहे महिला जनप्रतिनिधि हों या एसएचजी, महिला श्रमिक अथवा महिला मेट ! उन्होंने कहा कि हमारी सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा, समानता, स्वरोजगार एवं आत्मनिर्भरता का समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है !

विकास में महिलाओं की भागीदारी जरूरी

विधायक नाग ने आगे कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए जरूरी है कि महिलाओं की भागीदारी हर क्षेत्र में बढ़ाई जाए । किसी भी समाज, देश एवं राज्य के विकास में महिलाओं की भागीदारी जरूरी है और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये कई कार्यक्रम चला रहा है, जिससे उनका आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान हो सके ।

शासन की ओर से लगातार कई ऐसे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, जिससे उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जा सके ताकि उनके जीवन में खुशहाली आये साथ ही वे स्वावलंबी बनें. महिलाएं आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनें, यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सोच है । उन्होंने कहा कि समाज में नारी शक्ति के उत्थान के बिना किसी भी प्रकार के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती, एक महिला के विकास का मतलब एक पूरे परिवार का विकास है और इसलिए समाज के हर वर्ग को महिला उत्थान की दिशा में अपना सक्रिय एवं सार्थक योगदान देना चाहिए ।

इसे भी पढ़े :  स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में 7 कोरोना संक्रमितों की हुई पुष्टि

स्व सहायता समूह की महिलाएं भी विधायक के संबोधन से काफी प्रभावित नजर आई और सभी ने विधायक अनूप नाग एवं राज्य सरकार के द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और साथ ही बर्तन सेट प्रदान करने के लिए समूह की महिलाओ ने विधायक का आभार व्यक्त किया ।

इस दौरान पखांजूर के ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पंकज साहा, उपाध्यक्ष एवं विजयनगर पंचायत के सरपंच मुकुल पाल, उपाध्यक्ष अमल बड़ाई, महामंत्री एवं जोन अध्यक्ष जगदीश साहा, गोपी साहू, अनिमेष शर्मा समेत समूह की महिलाएं मौजूद रही ।