डायरिया नियंत्रण प्रचार-प्रसार रथ को हरी झण्डी दिखाकर कलेक्टर ने किया रवाना

सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर:-डायरिया नियंत्रण के लिए जन जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार रथ को कलेक्टर चन्दन कुमार ने आज हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके भी मौजूद थे। जिले में गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन 21 जून से 05 जुलाई तक किया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. के द्वारा घर-घर जाकर 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को घरों में ओ.आर.एस पैकेट का वितरण किया जायेगा तथा इसके उपयोग के संबंध में सलाह दी जायेगी।

डायरिया से प्रभावित बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें जिंक टेबलेट एवं ओ.आर.एस का पैकेट दिया जायेगा तथा ओर.आर.एस. घोल बनाने एवं पीने की विधि बतायी जायेगी। जिंक गोली के सेवन की विधि ए.एन.एम. के द्वारा बताई जायेगी, 02 माह से 06 माह तक के बच्चों को आधी गोली व 06 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को पूरी गोली की खुराक 14 दिनों तक देने की सलाह दी जायेग। माता पिता अथवा पालक को निर्जलीकरण के लक्षणों की जानकारी दिया जायेगा। स्कूलों में शिक्षकों के द्वारा छात्रों को हाथ धोने की विधि बताई जायेगी।

गर्भवती माताओं को जचकी के 01 घंटे के अंदर स्तनपान कराने की सलाह देंगे। दस्त से गंभीर बच्चों को 102 एवं 108 नंबर डॉयल कर निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा का उपयोग कर निकट के अस्पताल में उपचार के लिए ले जाने हेतु प्रोत्साहित किया जावेगा।