आश्रम छात्रावासों में बच्चो को शिक्षा के साथ खेल-खेल में पढ़ाई करायें-डॉ. प्रियंका शुक्ला

सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर :- कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने आज शिक्षा एवं आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा बैठक लेकर आश्रम-छात्रावासों को रंग रोगन कर सुन्दरता बनाने और बच्चो को शिक्षा के साथ खेल-खेल में पढ़ाई कराने के लिए उपस्थित अधीक्षकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आश्रम-छात्रावासों में रहकर पढ़ने वालें विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ सामान्य ज्ञान का भी अध्ययन करायें। उन्होंने छात्रावासों में बच्चो के लिए निर्धारित समय अनुसार गतिविधियां भी कराने निर्देशित किये।

उन्होंन समीक्षा करते हुए कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर दिव्यांगता का चिन्हांकित कर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में उनका यूडीआईडी कार्ड तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिये। आश्रम छात्रावास में रहने वाले बच्चो को स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देकर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जावे, जिससे शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता लाई जा सके। उन्होंने कहा कि बच्चो के भविष्य को बनाने वाले शिक्षक ही होते हैं, आश्रम छात्रावासों में बच्चो के साथ माता-पिता के समान व्यवहार करें, जिससे बच्चो में शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ेगा।

कलेक्टर ने जिले में संचालित सभी विद्यालय आश्रमां का समीक्षा करते हुए बच्चो की पढ़ाई संबंधी जानकारी अधिकारियों से लिया और उन्हें शतप्रतिशत परिणाम लाने तथा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चो का पढ़ाई में विशेष ध्यान देने के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में संचालित आश्रम-छात्रावास में एक शिक्षक का ड्यूटी लगाई जाये, जो बच्चो को अध्यापन के साथ प्रोत्साहित भी करे, शिक्षा में गुणवत्ता के साथ प्रतिस्पर्धा की भावना लाई जा सके। उनके द्वारा मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना के तहत आवासीय विद्यालय में कोचिंग क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने, वनाधिकार पट्टा, स्वस्थ्य तन-स्वस्थ्य मन, अंर्तजातीय विवाह, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, निःशुल्क बीएससी नर्सिंग, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का समीक्षा किया गया।

इसे भी पढ़े :  नगरपालिका कांकेर, ठेलकाबोड़, गोविंदपुर, दसपुर, कोदागांव, पंडरीपानी, सरंगपाल व अर्जुनी में माइक्रो कन्टेमेंट जोन घोषित

बैठक में अपर कलेक्टर एसपी वैद्य, जिला पंचायत के सीईओ सुमीत अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएल उईके, आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त माखनसिंह ध्रुव, सहायक आयुक्त श्रीकांत कसेर, जिला शिक्षा अधिकारी भुवन जैन, प्राचार्य, क्षेत्र एवं मण्डल संयोजक सहित छात्रावास अधीक्षक उपस्थित थे।