चांदनी बिहारपुर क्षेत्र में नही सुधरी शिक्षा व्यवस्था, सपहा विद्यालय में बच्चों को नही मिल रहा मध्यान्ह भोजन विद्यालय में चावल का अभाव

सूरजपुर कौशलेन्द्र यादव

सूरजपुर :-जिले के बिहारपुर चान्दनी क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था में तब भी कोई सुधार नही है जब मुख्यमंत्री खुद व्यवस्था सुधारने आमूल चूल परिवर्तन का निर्देश दे चुके है। इस इलाके के स्कूल में कहीं शिक्षक नही है तो किसी स्कूल में किराए पर शिक्षक रखने की बात सामने आती है।कई तो स्कूल ऐसे है जो 15 अगस्त व 26 जनवरी को झंडा वन्दन के लिए ही खुलते हैं।कई स्कूल ऐसे भी जो पेड़ के नीचे लग रहे है।मुख्यमंत्री के भेट मुलाकत कार्यक्रम के दौरान इन तमाम बातों की शिकायतें वहां के लोगो ने की थी तब सीएम ने अफसरों को व्यवस्था सुधारने के निर्देश यह कहते हुए दिया था कि सब को वहां से बदलो।सीएम के इस निर्देश का पालन तो हुआ पर कैसे….!

सिर्फ कागजी खाना पूर्ति कर वसूली की गई व्यवस्था जस के तस है। हाल में जो खबरे सामने आ रही है उसके अनुसार ओड़गी ब्लॉक के ग्राम सपहा के प्राथमिक व मिडिल स्कूल का है जहाँ पिछले दस दिनों से बच्चों को मध्यान्ह भोजन नही दिया जा रहा है।गरीबो के इस स्कूल में बच्चे प्रतिदिन मध्यान्ह भोजन की उम्मीद में स्कूल तो आते है पर उन्हें खाली पेट वापस जाना पड़ता है। बताया गया है यहां चावल ही नही पहुँचा है जबकि प्रधान पाठक ने इसकी सूचना जिला शिक्षा अधिकारी, बीईओ व खाद विभाग को दी है।फिर भी कोई पहल नही होने से मध्यान्ह भोजन से बच्चे वंचित है।

◾️84 पर एक शिक्षक……

इस विद्यालय में करीब 84 बच्चों की दर्ज संख्या है उस पर केवल एक शिक्षक पदस्थ है। अगर उक्त एक शिक्षक किसी कारण या ऑफिशल वर्क से विद्यालय नही गए तो फिर स्कूल की छुट्टी….!कई बार ध्यानाकर्षण किया गया पर किसे फुर्सत है इन गरीबो की स्कूलों की ओर ध्यान देने का…? जिले में बैठे अफसर कभी तफरीह करने इलाके में चले गए तो ठीक वरना जिला मुख्यालय में बैठ कर सब ठीक ठाक होने का दावा ही तो करना है।ऐसे में भगवान मालिक है इस क्षेत्र के स्कूलों का…?

इसे भी पढ़े :  ग्रामीण सचिवालय में त्वरित गति से हो रहा है समस्याओं का समाधानएक साल में 10 हजार सदस्यों के नाम राशन कार्ड में जोड़े गये