दसपुर में संतान की लंबी उम्र के लिए माताओं ने रखा हलषष्ठी व्रत

सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर:- ग्राम दसपुर में बुधवार को शिव मंदिर में साहू पारा बड़े पारा के लगभग 50 महिलाओं ने हलषष्ठी पर्व को एक जगह इकट्ठा होकर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से यह पर्व को मनाया गया। वहीं मितानिन रमशिला यादव के आंगन में मोहल्ले के तीन दर्जन महिलाओं ने धूमधाम से कमर छठ का पर्व श्रद्धा पूर्वक व भक्ति भाव से मनाया गया।

कमरछठ कार्यक्रम में उपस्थित नंदनी साह,ू हिमेश्वरी साह,ू शारदा साहू ने बताया कि आज हम लोग हलषष्ठी पर्व को मनाने सुबह से ही तैयारी में लगे हुए हैं, आज के दिन सगरी तैयार कर दही, भैंस का दूध के साथ कांसी, लाई, महुआ के दातुन के साथ पूजा किया जाता है और अपने संतान की लंबी उम्र की कामना करते हैं हलषष्ठी के भक्ति पूर्ण इस कार्यक्रम के मौके पर साधना साहू, श्वेता साहू, इंदिरा ठाकुर, आशा ठाकुर, रामशिला यादव, कल्पना साहू, सीमा साहू, किरण निषाद, शारदा साहू, प्रतिमा साह,ू अनीता साह,ू लता साह,ू नंदनी साहू उपस्थित थी।

इसी प्रकार दसपुर के साईं मंदिर में सरपंच आशोबाई साहू, उमा सोनी, लखेश्वरी श्रीवास्तव, अन्नू साहू, राधिका साहू ,सहित दर्जनभर महिलाओं ने सगरी बनाकर पूजा पाठ कर अपने पुत्र की लंबी उम्र की कामना की। ग्राम सरंगपाल में भी दुर्गा चौक के पास संरगपाल की महिलाओं ने संतान की दीर्घायु और संपन्नता के लिए निर्जला व्रत रखकर हलषष्ठी पर्व को हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया इस अवसर पर कलीन्द्री देवांगन, बिंदु देवांगन, लक्ष्मी देवांगन, केसर देवांगन, गीता देवांगन, सत्या देवांगन, सीमा देवांगन सहित गांव की लगभग 100 महिलाएं उपस्थित थी।

इसे भी पढ़े :  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मितान योजना का किया शुभारंभ, घर बैठे मिलेंगी सेवाएं 14545 पर करना होगा कॉल