कोलर में सामुदायिक एवं सांस्कृतिक रंगमंच का किया गया लोकार्पण जन चौपाल का आयोजन भी

सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर :- जिले के दूरस्थ अंचल में स्थित अंतागढ़ विकासखंड के संवेदनशील ग्राम कोलर में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत निर्मित सामुदायिक एवं सांस्कृतिक रंगमंच का आज लोकार्पण किया गया, साथ ही जनचौपाल का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अंतागढ़ विधायक अनुप नाग द्वारा की गई।

पुलिस उप महानिरीक्षक बालाजी राव, कलेक्टर कांकेर डॉ. प्रियंका शुक्ला, पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा, अपर कलेक्टर अंतागढ़ चन्द्रकांत वर्मा, वन मंडलाधिकारी पूर्व भानुप्रतापपुर जाधव श्रीकृष्ण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंतागढ़ खोमन सिन्हा विशेष रूप से उपस्थित थे।सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कार्यक्रम में ग्रामीणों को लुहंगी, साड़ी, मच्छरदानी, छाता, स्कूली बच्चो के लिए कापी, कम्पास बाक्स एवं पेन, स्कूली बैग तथा युवाओं के लिए फुटबाल, वॉलीबाल एवं क्रिकेट के सामग्री का वितरण किया गया। ग्रामीणों को वनाधिकार मान्यता पत्र, सब्जी एवं उड़द बीज के मिनी कीट का वितरण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक अनूप नाग ने कहा कि ग्राम कोलर के नागरिक बहुत जागरूक हैं, वे अपने गांव के विकास के बारे में सोचते हैं। यहां रंगमंच की आवश्यकता थी, जिसे सामुदायिक पुलिसिंग के तहत बनाया जाकर ग्रामीणों को आज समर्पित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक एवं सांस्कृतिक रंगमंच के निर्माण से ग्रामीणों को सुविधा मिलेगी, इसके निर्माण के लिए पुलिस प्रशासन बधाई के पात्र हैं। ग्रामीणों की मांग पर उनके द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोलर के परिसर में साइकिल स्टैंड का निर्माण कराने, उप स्वास्थ्य केंद्र कोलर में पेयजल की व्यवस्था करने तथा मां दन्तेश्वरी स्व सहायता समूह कोलर के लिए शेड का निर्माण कराने की घोषणा किया गया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा यहां पर जन चौपाल का आयोजन किया गया है, जिसमें आप अपनी समस्या को रख सकते है, जिसका विधिवत निराकरण किया जायेगा।

इसे भी पढ़े :  जातिगत टिप्पणी को लेकर हल्बा समाज आक्रोशित शिकायत लेकर सिहावा थाना पहुचे

◾️जन चौपाल में समस्याओं का त्वरित निराकरण

ग्राम कोलर में आयोजित जनचौपाल में 43 ग्रामीणों द्वारा आवेदन प्रस्तुत किये गये, जिसके विधिवत निराकरण की कार्यवाही की गई। श्री दशमू बघेल के राशन कार्ड में उनकी पत्नी श्रीमती शीला बघेल का नाम मौके पर ही जोड़ दिया गया। इसी प्रकार निरेन्द्र नाग एवं चौधरी राणा को उनकी मांग पर तत्काल मच्छरदानी उपलब्ध कराया गया। तेईस ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड बनाकर प्रदान किया गया तथा ग्रामीणों की मांग पर स्कूल में शिक्षक की समस्या को हल करने का भरोसा दिलाया गया। पुलिस उप महानिरीक्षक बालाजी राव, कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला तथा पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा ने ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याओं की जानकारी ली तथा उनके निराकरण का भरोसा दिलाया।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए पुलिस उप महानिरीक्षक बालाजी राव ने कहा कि पुलिस आपका मित्र एवं सहयोगी है, आप अपनी समस्या बताएं, आपकी समस्या को सुलझाने के लिए हम तत्पर हैं। पुलिसवाला भी आम आदमी होता है, आप उन्हें अपना मित्र समझें। उन्होंने कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ग्राम कोलर में सांस्कृतिक रंगमंच का निर्माण किया गया है। यह आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा, तीज-त्योहारों में यहां पर अपना कार्यक्रम कर सकते हैं।

कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने ग्रामीणों द्वारा शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार की मांग किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि गांव के सभी बच्चों को स्कूल व आंगनबाड़ी भेजें और उनकी पढ़ाई पर ध्यान दें। बच्चे पढ़-लिख कर अच्छे पद पर जायेंगे तो परिवार के साथ-साथ गांव का भी नाम रोशन होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों में पढ़ाई के लिए रुचि पैदा करें, स्कूल में शिक्षकों की समस्या को जल्द हल किया जायेगा। शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की अपील उनके द्वारा ग्रामीणों से की गई। उन्होंने कहा कि समय-समय पर अपना स्वास्थ्य जांच कराये। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत भी बाजार स्थल में अपना ईलाज करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :  मॉडल गौठान चिल्हाटी में दाल मिल का किया गया प्रायोगिक परिचालन

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जाकर योजनाओं से लाभान्वित किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों का उपचार एवं बी.पी., शुगर की जांच की गई तथा आयुष्मान कार्ड बनाया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अन्नप्राशन व गोद भराई का कार्यक्रम किया गया। राजस्व विभाग द्वारा वन अधिकार मान्यता पत्र व जाति प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। इसके अलावा कृषि, उद्यानिकी विभाग के द्वारा भी ग्रामीणों को सब्जी व उड़द बीज का वितरण किया गय, साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग व खाद्य विभाग द्वारा योजनाओं से लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों द्वारा सांस्कृतिक कार्यकम प्रस्तुत किये गये, तत्पश्चात उन्हे जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया गया।

आयुष्मान कार्ड बनवाने की अपील
कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने ग्रामीणों से आयुष्मान कार्ड बनवाने की अपील करते हुए कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 05 लाख रुपए तक निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त होती है। इसलिए सभी लोग अपने परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवायें।