ग्राम बागोड़ में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ

सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर:- जिले के नरहरपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत बाबू साल्हेटोला के आश्रित ग्राम बागोड़ में शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ किया गया। यह कार्यक्रम 13 सितंबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा।इसके अंतर्गत शून्य से पांच वर्ष के बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जायेगा साथ ही उनका वजन और ऊंचाई लेकर उनके पोषण स्तर की जांच किया गया। 9 माह से 5वर्ष के बच्चों को विटामीन ए की दवा पिलाया गया.एवम 6 माह से 5 वर्ष के बच्चों को आयरन फोलिक एसिड की दवा सप्ताह में दो बार दी जायेगी।गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण एवम जांच किया जायेगा। इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग,एवं भारी मात्रा में गांव के ग्रामीण उपस्थित थे।

◾️गर्भवती महिला और बच्चो को कुपोषण और एनीमिया से बचाने मददगार

राज्य में सुपोषण सुनिश्चित करने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए पौष्टिक आहार और गर्म भोजन देने का प्रावधान है. इस कार्यक्रम के अनुपूरक के रूप में शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाता है जो कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण एवं एनीमिया से बचाने में काफ़ी मददगार है.

◾️स्वास्थ्य विभाग ने सभी माता पिता से की अपील

स्वास्थ्य विभाग ने सभी माता-पिता से अपील की है. कि वे अपने 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह में दो बार आयरन सिरप तथा 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को हर छह माह के अंतराल में विटामिन ‘ए’ की खुराक अवश्य दिलाएं. बच्चों के विकास के लिए यह खुराक देना बहुत जरूरी है इसलिए बच्चों के कुपोषण होने का खतरा कम होता है. और बच्चे की मानसिक स्थिति में भी सुधार होता है. इसलिए सभी माता-पिता को 4 मार्च से शुरू होने वाले शिशु संरक्षण माह में अपने बच्चों को इसका खुराक अवश्य दिलवाए.