पोड़गांव के किसान कृष्णा समरथ ने 4875 किलोग्राम,गोबर बेचकर आय अर्जित किया


सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर :- राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना किसान, पशुपालक तथा बेरोजागारों के लिए वरदान साबित हो रहा है, यह योजना प्रारंभ होने से लोंगों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है और उनके जीवन में खुशहाली आई है। जिले के अंतागढ़ विकासखण्ड के पहुंचविहीन क्षेत्र ग्राम पोड़गावं में वर्ष 2019 में गौठान निर्माण कराया गया तथा वर्ष 2020 में गौठान में गोबर खरीदी प्रारंभ की गई।

इस गौठान में गौठान समिति द्वारा गोबर खरीदी का कार्य किया जा रहा है एवं महिला स्व-सहायता समूहों के द्वारा खरीदे गये गोबर से वर्मीकम्पोस्ट तैयार किया जा रहा है। ग्राम पोड़गांव अंचल में पशुपालक एवं कृषकों की संख्या कम है तथा गोबर का उपयोग कण्डा इत्यादि बनाने में करते हैं। राज्य सरकार द्वारा गोबर खरीदी प्रारंभ करने के बाद कुछ ग्रामीणों इसे लेकर उत्साहित थे।

पोड़गांव के किसान कृष्णा समरथ भी गोधन न्याय योजना से लाभान्वित हुई है। महिला कृष्णा समरथ ने भी थोड़े-थोड़े करके अब तक 4875 किलोग्राम गोबर बेचकर 9750 रूपये का आमदनी प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि उनके पास 4.02 एकड़ जमीन तथा 04 बैल है। हेमन्त कुमार समरथ की पत्नी बैल का गोबर सप्ताह में दो दिन गोबर बेचने गौठान जाती है। गोबर के पैसे का उपयोग उन्होंने अपनी पुत्री वाणी के नामकरण संस्कार में किया तथा कुछ पैसे से अपने परिवार के लिए कपड़े खरीदे। कृष्णा समरथ खुश होकर कहा कि अब गोबर से भी पैसा मिलने लगा है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गोधन न्याय योजना प्रारंभ कर ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को स्व-रोजगार मुहैय्या करने के लिए मैं कोटी-कोटी धन्यवाद ज्ञापित करती हूॅ। ग्राम के सरपंच शकुंतला धनेलिया ने बताया कि गौठान में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा वर्मी खाद बनाने के साथ ही बकरी पालन, मुर्गी पालन एवं साग-सब्जी उगाने का काम किया जा रहा है। गौठान समिति के अध्यक्ष एवं सचिव द्वारा लगातार ग्रामीणां से संपर्क कर गोबर खरीदी की मात्रा बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।