शासकीय नवीन महाविद्यालय नरहरपुर में 24 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया गया ।

सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर:- शासकीय नवीन महाविद्यालय नरहरपुर में आज राष्ट्रीय सेवा स्थापना दिवस मनाया गया जिसमें कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बलदाऊराम भेड़िया एवं अध्यक्षता पी.एस. कोर्राम उपस्थित रहे कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद के छाया चित्र पर पूजा अर्चन कर दीप प्रज्वलित कर किया गया। स्वयंसेवकों के द्वारा राजगीत गीत के साथ कार्यक्रम को शुरुआत की गई । संस्था के प्राचार्य बलदाऊराम भेड़िया के द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के दिखाए गए मार्ग पर चलने की बात कहते हुए कहां की राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस के अवसर पर सभी छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना की भूमिका निभाने की जानकारी दी। उन्होने कहा कि एन.एस.एस का एकमात्र उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए अनुभव प्रदान करना है।

इस कार्यक्रम में अध्यक्षता पी.एस.कोराम के द्वारा भी एनएसएस के छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना देश के युवाओं में व्यक्तित्व विकास करने के लिए युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। यह हर साल 24 सितंबर को मनाया जाता है। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना 24 सितंबर, सन् 1969 ई. को की गई थी। इस संगठन की स्थापना की बात आजादी पूर्व से दिवगंत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समय से चल रही थी, जिसे अंतिम रूप 1969 ई. में दिया गया। इस दिन आयोजित गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी, समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते है। जैसे-साक्षरता संबंधी कार्य, पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं सफाई आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ित लोगों की सहायता आदि। उन्होंने एनएसएस इकाई के प्रभारियों तथा स्वयंसेवकों को एनएसएस डे पर बधाई दी।

इसे भी पढ़े :  आज़ादी के अमृत महोत्सव पर ग्राम के वरिष्ठ नागरिकों को संसदीय सचिव श्री चिन्तामणी महाराज व कलेक्टर कुन्दन कुमार ने शॉल व श्रीफल देकर सम्मानित किया….

इस कार्यक्रम का मंच संचालन एनएसएस अधिकारी बीरबल केमरो एवं स्वयंसेवक देवेश कुमार एवं दिनेश्वरी के द्वारा किया गया जिसके पश्चात कार्यक्रम में आयोजित स्वयंसेवकों ने इस प्रकार भाग लिया लक्ष्य गीत को भवानी एवं साथी एवं पूजा ठाकुर भाषण मे और स्वागत गीत के लिए दिलेश्वरी, पूजा ठाकुर भाग लिया इसके पश्चात अतिथियों का चंदन पुष्पा से स्वागत सम्मान किया गया कार्यक्रम में उपस्थित रहे एल.कॉमरे मैडम, मीनाक्षी भगत दीप बारसेल ,आर.के.ओटी गीतांजलिशांडिल्य जागेश्वरी निषाद ,नेहा केशरी एवं समस्तस्टाफ, एवं स्वयंसेवक कार्यक्रम में उपस्थित रहे विनय सिन्हा, टिकेश्वर निषाद, गरिमा चांदनी, अर्चना स्वर्ण , रूबी निषाद ,दिलेश्वरी,भवानी कोर्राम, कामेश्वर कोर्राम, खिलेश्वर
वरुण धनकर, आदि छात्र-छात्राएं एवं स्वयंसेवक उपस्थित रहे । संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन एनएसएस अधिकारी बीरबल केमरो के द्वारा किया गया।