गांधी जी एवं शास्त्री जी की जयंती को सफाई अभियान चलाकर मनाया गया,,,,

सुरज मंडावी पैरी 🖊️लहर सत्य खबर ब्यरो

उतर बस्तर कांकेर:- महात्मागांधी और आदर्श राजनेता और भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन में ग्राम पंचायत अभनपुर के शक्ति केंद्र पेड्रावंन में तालाब किनारे कचरा को जेसीबी के माध्यम से साफ करा कर सफाई अभियान चलाया गया। तत्पश्चात ग्राम पंचायत अभनपुर में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बड़ी ही धूमधाम से पूजा अर्चना कर पुष्पा हार एवं तिलक लगाकर जयंती मनाई गई। इस अवसर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं ग्राम पंचायत अभनपुर सरपंच सरपंच भाऊ राम भास्कर ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी कि जयंती में कहा कि अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी जिन्हें हम बापू और राष्ट्रपिता के नाम से संबोधित करते हैं, महान महापुरुष और स्वतंत्रता सेनानी थे।

यदि हम यह कहें कि आज के भारत के निर्माण में गांधी का सर्वाधिक योगदान था तो कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि भारत की स्वतंत्रता और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए उन्होंने सभी धर्मो के लोगों को एक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। महात्मा गांधी ने तमाम उम्र सिर्फ देश के विकास के बारे में सोचा। इसलिए उन्होंने अपने पूरे जीवन में कभी भी कोई राजनीति पद नहीं लिया। वहीं सरपंच भाऊ राम भास्कर ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को नमन करते हुए कहा कि उनके ही कुशल नेतृत्व में भारत ने 1965 के युद्ध में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी और लाल बहादुर शास्त्री ने प्रधानमंंत्री होते हुए जय जवान जय किसान का नारा देकर दुश्मन देश के दांत खट्टे किए थे। उन्होंने देश की एकता एवं अखंडता को मजबूती दी।

इसे भी पढ़े :  शासकीय नवीन महाविद्यालय नरहरपुर में 24 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया गया ।

सरोना भाजपा मंडल महामंत्री एवं ग्राम पंचायत अभनपुर के उपसरपंच टिकेश्वर सिन्हा ने भी गांधी जी एवं शास्त्री जी की जयंती के बारे में कहा है कि महात्मा गांधी ने पूरे विश्व को सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलने की सीख दी। उन्होंने सत्याग्रह और अहिंसा का उपयोग कर देश को आजादी दिलाई। उनके बताए हुए रास्तों का आज हमारा देश ही नहीं, पूरा विश्व गांधी जयंती अनुसरण कर रहा है। और भाजपा महामंत्री एवं उपसरपंच सिन्हा ने कहा है कि स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री जी के आदर्श तथा ’जय जवान-जय किसान’ का नारा हम सभी के लिये हमेशा प्रेरणास्पद रहेगा। स्वर्गीय शास्त्री जी का सम्पूर्ण जीवन एवं उनके विचार युवा पीढ़ी के लिए सदैव अनुकरणीय एवं मार्ग प्रदर्शक रहेंगे।

इस अवसर ग्राम पंचायत के पंच मन्नू राम भास्कर,कमलेश नेताम,रामेश्वर नेताम,फूलचंद , ग्राम पंचायत अभनपुर के सचिव विष्णु सिन्हा, रोजगार सहायक सुरेंद्र शिक्षक नेताम सर,घना राम जैन, मदन सिन्हा, जानबाई मंडावी सहित पार्टी के कार्यकर्ता एवं गांव के ग्रामीण भारी मात्रा उपस्थित थे।