मोहन मरकाम ने किया नवीन धान उपार्जन केंद्रों का सुभारम्भ

नीरज उईके

◾️उपार्जन केंद्र के बनने से मालगांव एवं केरावाही के किसानों में दिखी खुशी की लहर

कोण्डागाँव :- छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से धान खरीदी की शुरुआत हो गयी है। प्रदेश के किसानों के धान बेचने में कोई परेशानी न हो इसके लिए सीएम भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप नए नए धान उपार्जन केंद्रों का शुभारंभ किया जा रहा है। इसी तारतम्य में पीसीसी अध्यक्ष सह विधायक मोहन मरकाम के प्रयासों से कोंडागांव विधानसभा अंतर्गत कोंडागांव विकासखंड के मालगांव एवं माकड़ी विकासखंड अंतर्गत ग्राम केरावाही में नवीन धान उपार्जन केंद्र का शुभारंभ हुआ है। जिसके उद्घाटन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए पीसीसी अध्यक्ष एवं विधायक कोंडागांव मोहन मरकाम ने विधिवत पूजन कर रिबन काटते हुए उपार्जन केंद्रों का शुभारंभ किया। साथ ही किसान द्वारा लाए गए धान को तौल कर खरीदी कार्य की शुरुआत की गयी ।

ग्रामीणों की मौजूदगी मे भारत देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री आयरन लेडी स्व इंदिरा गाँधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर जयंती मनाई।अपने क्षेत्र अपने गांव मे धान खरीदी केंद्र के खुलने से लोगो मे भारी उत्साह देखने को मिला ग्रामीणों ने पारम्परिक वाद्ययंन्त्रों के साथ गाजे बाजे से स्वागत किया वहीं बच्चों द्वारा अपनी प्रतिभा को दिखाते सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गयी।

पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व मे छत्तीसगढ़ सरकार सभी वर्गो के समुचित विकास के लिए लगातार कटिबद्ध है चाहे कोई भी क्षेत्र हो विकास के कार्यों मे कहीं भी पीछे नहीं हैं पिछले वर्षो मे जिन क्षेत्रों मे धान खरीदी केंद्र की जरूरत थी उन्हें पूरा किया इस वर्ष भी जरूरत के अनुरूप मालगांव एवं केरावाही मे नवीन धान खरीदी केंद्र स्थापित कर पुनः किसान पुत्र होने के गौरव को यथावत रखा है निश्चित रूप से इन उपार्जन केंद्रों के खुलने से आसपास के गांव के किसानों को धान बेचने में काफी सहूलियत होगी।

इसे भी पढ़े :  कलेक्टर ने किया स्वास्थ्य केन्द्रों एवं टीकाकरण कार्य का,आकस्मिक निरीक्षण

मुख्यमंत्री से मिली सौगात से किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए कांग्रेस पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता लगातार प्रयासरत है। इन खरीदी केंद्रों के खुलने से आसपास के गांव के किसानों को पहले धान बेचने के लिए जो दुरी तय करनी पड़ती थी वह अब नहीं पड़ेगी इससे समय एवं धन दोनों की बचत होगी।

इस दौरान पीसीसी सदस्य रामकुमार कश्यप जिला पंचायत उपाध्यक्ष भगवती पटेल जिला कांग्रेस अध्यक्ष झूमूकलाल दिवान जिला पंचायत सदस्य रमिला मरकाम शाकम्भरी बोर्ड सदस्य अनुराग पटेल विधायक प्रतिनिधि द्वय सगराम मरकाम गजेंद्र राठौर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भारत देवांगन शंकर मंडावी हेमलाल वट्टी नंदू दिवान सोमनाथ कोर्राम सर्वेश सेठिया राजकुमार खाद्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, लेम्प्स के पदाधिकारी समेत बड़ी संख्या में ग्रामवासी एवं कांग्रेसजन मौजूद रहे।