स्थानीय लोगो को रोजगार के साथ-साथ ,बच्चों को मिल रहा पौष्टिक आहार–

◾️जनपद फरसगांव द्वारा रोजगार के साथ अच्छी सेहत की पहल

◾️मनरेगा योजना से सामुदायिक फार्म बंड का कार्य करा कर किया जा रहा है कुपोषण का निदान

कोंडागाँव– जिला प्रशासन कोण्डागांव के द्वारा जिले को पोषण मुक्त बनाने हेतु बहुत सारे प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें मुख्य रूप से बच्चों को पोषण आहार देना प्राथमिकता से शामिल है। स्थानीय तौर पर  स्वःसहायता समूहों के द्वारा विभिन्न स्कूलों में मध्यान भोजन संचालन किया जा रहा है, इसी को ध्यान में रखतें हुए जनपद पंचायत फरसगांव द्वारा एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई जिसके तहत स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार के साथ-साथ बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक पोषण आहार भी प्राप्त हो रहा है। शालाओं के बच्चों की सेहत किचन गार्डन से सुधर रही हैं। 

◾️मनरेगा के माध्यम से भूमि सुधार और बंड निर्माण का किया गया कार्य–

जनपद पंचायत फरसगांव के अंतर्गत कुल 38 ग्राम पंचायतों में 55 कार्यों की स्वीकृति लिया गया जिसमे लगभग 38ग्राम पंचायतों में जहां जहां फेंसिंग और पानी की सुविधा हैं उन स्थानों का  चयन किया गया जहां की भूमी उबड खाबड एवं बंजर भूमी की मरम्मत आवश्यकता थी। उक्त स्थानों का चयन कर मनरेगा योजना के माध्यम से कुल लागत रू 50.48 लाख की प्रशासकीय स्वीकृती प्राप्त कर उक्त भूमी का सुधार एवं बंड निर्माण किया गया।

◾️किचन गार्डन में देसी खाद से उगाई जा रही हैं हरी सब्जियां–

ग्राम पंचायतों के द्वारा समुदाय के फार्म बंड निर्माण कार्य में किचन गार्डन साग सब्जी लगाया गया जिसे मनरेगा मजदूरों एवं स्वःसहायता समुहों के द्वारा देख रेख किया जा रहा है। समुदाय के फार्म बंड निर्माण कार्य से मनरेगा मजदूरों को रोजगार प्राप्त हुआ साथ ही स्वःसहायता समुहों के महिलाओं को बंजर भूमी में सब्जी उत्पादन होने से सब्जीयों में आने वाली व्याय की राशि से राहत मिली। समूह द्वारा हरे भरे गार्डन में सब्जियां उगाकर बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। इस  किचन गार्डन में देसी खाद से हरी सब्जियां उगाई जा रही हैं। जिनका इस्तेमाल मिड-डे मील में किया जा रहा है साथ ही बच्चों को ताजी हरी सब्जीयों का आहार प्राप्त होने लगा है।