बाबा रामदेव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पूजन कलश यात्रा के साथ शुरू

सुरज मंडावी कांकेर:-

शहर के पुराना कम्यूनिटी हाल के पास नवनिर्मित बाबा रामदेव रूणीचा वाले के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 28 जनवरी को की जाएगी। पांच दिनों तक चलने वाला प्राण प्रतिष्ठा पूजन 24 जनवरी को कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ। प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन पूर्व 27 जनवरी को भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी जिसमें पुरे प्रदेश के राजस्थानी समाज के लोगों के अलावा शहर के सभी समाज के लोग शामिल होंगे।

नवनिर्मित बाबा रामदेव रूणीचा वाले मंदिर में बाबा रामदेव के अलावा राम-सीता-लक्ष्मण, शिव-पार्वती, राधा कृष्ण, दुर्गा माता तथा बजरंग बली की प्रतिमा की स्थापना होगी। प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा पूजन 24 जनवरी को शुरू हुआ। पहले दिन विधिवत पूजन के बाद ऊपर नीचे रोड स्थित शिव मंदिर से 108 कलशों के साथ कलश यात्रा बाजे गाजे के साथ निकाली गई। कलश यात्रा शहर के मेनरोड का भ्रमण करते रमा लाज चौक से सिंधी धर्मशाला मार्ग होते बाबा रामदेव मंदिर पहुंची। यहां कलश यात्रा का स्वागत किया गया जिसके बाद राजनांदगांव से पहुंचे पंडितों की टीम ने प्राण प्रतिष्ठा पूजन शुरू किया।

कलश यात्रा में महिलाओं के अलावा बड़ी संख्या में पुरूष भी शामिल हुए। मंदिर समिती से जुड़े संपत लाल सोनी, भागवत माहेश्वरी, अशोक राठी, देवेंद्र गोलछा, मनोज चोपड़ा, राजकुमार राठी, अजय चोपड़ा, हरीश कोचर ने बताया प्राण प्रतिष्ठा पूजन पांच दिनों तक रोजाना चलेगा। 26 जनवरी को रात 9 बजे से भजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें नारायणपुर की बाबा रामदेव मंडली भजन प्रस्तुत करेगी। 27 जनवरी को सुबह 11 बजे बरदेभाटा से बाईक रैली निकाली जाएगी जो शहर के मेनरोड का भ्रमण करते मंदिर पहुंचेगी। दोपहर 3 बजे मंदिर परिसर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी जो शहर के ऊपर नीचे रोड, मेनरोड, पुराना बसस्टेंड से वापस सिंधी धर्मशाला मार्ग होकर मंदिर पहुंचेगी। इसके बाद रात 9 बजे से हैदराबाद के सुशील बजाज द्वारा भगवान रामदेव का जम्मा जागरण किया जाएगा। 28 जनवरी को सुबह 10 बजे मंदिर में सभी प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी। इसके बाद दोपहर 12 बजे से महाप्रसादी का आयोजन मंदिर समिती द्वारा किया गया है।

इसे भी पढ़े :  गरियाबंद :- दर्दनाक सड़क दुर्घटना एक की मौके पर मौत दूसरा गम्भीर ,,, इस नए वर्ष में गरियाबंद से ले कर देवभोग मार्ग पर लगतार हादसे ने छीनी कई जिंदगी ,,,,

◾️सभी समाज के लोग जुटेंगे:-

बाबा रामदेव मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा में राजस्थानी समाज के पुरे प्रदेश से लोग शामिल होंगे। इसके अलावा शहर के सभी समाज के लोगों को भी शोभायात्रा में मंदिर समिती द्वारा आमंत्रित किया गया है जो शोभायात्रा में शामिल होंगे।