पीव्ही 34 का बीएसएफ केम्प हुई खाली,केम्प बनेगा एजुकेशन हब-

बिप्लब कुण्डू-

पखांजुर।।जिले में जब बीएसएफ तथा अन्य फोर्सों के कैम्प खुलना शुरू हुए थे तब आरोप लगते थे की फोर्स गांव के स्कूल भवनों में कब्जा कर डेरा डाल रही है जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जमीनी हकीकत ये है की बीएसएफ तथा अन्य फोर्स के कैम्प स्वयं का पूरा सेटअप गांव में बनाते हैं। अब जहां जहां फोर्स का काम पूरा होता जा रहा है वहां से कैम्प दूसरी जगह शिफ्ट करने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। दस दिन पहले भानुप्रतापपुर के भैंसमुंडी एसएसबी कैम्प के बाद अब पखांजूर के पीवी 34 में 2008 में स्थापित बीएसएफ कैम्प यहां से शिफ्ट हो चुका है।

पीवी 34 में बीएसएफ द्वारा
स्थापित परा सेटअप अब शिक्षा विभाग को हैंडओवर किया गया है जो इसे एजुकेशन हब के रूप में विकसित करेगा।
पखांजूर के पीवी 34 में 2008 में स्कूल के पास बीएसएफ केम्प की स्थापित किया गया था। 15 सालों तक यहां बीएसएफ ने काम किया जिसका असर हुआ की क्षेत्र में नक्सल गतिविधियां कम हो गई। बीएसएफ के जवान दो दिन पहले शनिवार को पीवी 34 कैम्प खाली कर दूसरी जगह शिफ्ट हो गए।

रविवार को अफसरों तथा जनप्रतिनिधियों ने केम्प स्थल का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणो से चर्चा कर इस सेटअप का उपयोग शिक्षा के लिए करने का निर्णय लिया गया। एसडीएम मनीष साहू ने कहा केम्प परिसर खाली हो गया है।यहाँ पूरी सुविधा है।इस परिसर को शिक्षा विभाग को हैंडओवर कर दिया गया है।इसे एजुकेशन हब के रूप में विकसित किया जायेगा।

इसे भी पढ़े :  डॉ. नारायण सुब्बाराव की जयंती पर कांग्रेसियों ने सभा आयोजित कर किया श्रद्धांजलि अर्पित

एएसपी धीरेंद्र पटेल ने कहा शुरुआती दिनों बीएसएफ के पास इंफ्रास्टक्चर नही होने के कारण फोर्स स्कूल में अल्प समय के लिए ठहरती थी।फ़ोर्स के पास अब स्वयं का इंफास्टक्चर उपलब्ध है।पीव्ही 34 के केम्प खाली हो गया है जिसका उपयोग शिक्षा के लिए किया जायेगा।इस दौरान नायाब तहसीलदार सुनील ध्रुव,थाना प्रभारी एम.डी. देशमुख,शिक्षा विभाग के बीआरसी दामेसाय बघेल,सीआरसी विनोद पाठक, सरपंच रमेन मंडल,भी उपस्थित थे।

बच्चो को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराएंगे–
कलेक्टर कांकेर डॉ प्रियंका शुक्ला ने कहा पीव्ही 34 में खाली बीएसएफ केम्प परिसर का उपयोग एजुकेशन हब के रूप में किया जायेगा।पखांजुर अंचल के बच्चो को यह प्रतियोगी परीक्षा का तैयारी कराई जायेगी।इसे आवासीय प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया जायेगा।