AIMIMSने बिजली विभागों बिलों की त्रुटी से उपभोक्ताओं को भुगतान में परेशानियों दुर करने हेतु अनुविभागीय अधिकारी रा.के हाथों मुख्यमंत्री को सौपा ज्ञापन।

सूरज मंडावी ब्यूरो चीफ सत्य खबर


पखांजूर :- एआईएमआईएमएस ने बिजली विभागों द्वारा क्षेत्रों के विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली बिलों में बार-बार त्रुटी होने से उपभोक्ताओं को बील की भुगतान करने में आ रही परेशानियों एवं बिजली की समस्याओं की समाधान में तहसीलदार कार्यालय नायब तहसीलदार के हाथों राज्यपाल ,मुख्यमंत्री ,कृषि मंत्री ,कलेक्टर आदि के नाम ज्ञापन सौप।बिजली विभागों की लापरवाही की खामियाजा उपभोक्ताओं को भोगना पर रहा है।ब्लॉक अध्यक्ष अजित मिस्त्री ने कहाँ है कि बिजली उपभोक्ताओं के लिए कहीं- कहीं पर मिटर नहीं लगाए है।

बिजली बिल मनमानी हजारों रुपयें वसुल रहे है।कहीं मिटर है रिडिंग नहीं ले रहे है, नियमित बिजली बिल भी नहीं दिया जा रहा है। बार बार ऑफिस के चक्कर काट कर बील की अनुमानित अधिक राशि भुगतान करना पर रहा है।स्थाई कनेक्शन मांग करने वाले किसानों को मिटर, कनेक्शन नहीं दिये जा रहे है उनके नाम अत्यधिक बिजली बिल भुगतान करने कहां जाता हैं ।

उपभोक्ता के सोच से बाहर कार्यालय से एक ही उत्तर उपभोक्ताओं की धड़कन बंद होने की बात कहां जाता है ।पहले भुगतान करो बाद में बिल की समस्या देखा जायेगा।ऐसे में उपभोक्ताओं द्वारा हजारों रुपये बिजली बिलों को कैसे चुकाएं।ततपश्चात भी अनेक हितग्राहियों ने हजारों रुपये चुका दियें है।ब्लॉक सचिव अनिमेष विस्वास ने कहां है कि पूर्व के सरकार की योजनाएं अनुसार हम किसानों की पांच एचपी तक विद्युत पम्प की बिजली बिल मुफ्त थे।उस अनुसार अनेक किसानों को वर्तमान की नियम निर्देश से अनजान है ।अब किसान बिजली बिल देख कर सर चकराया और हम बिजली उपभोक्ताए हैरान है।

इसे भी पढ़े :  बलरामपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सुरक्षाबलों ने जमीन में लगाए गए सात टिफिन बम IED और विद्युत वायर किया बरामद….

क्या करे, कैसे करके हजारों रुपयें बिजली बिल चुकाए।इसी बीच क्षेत्रों के जिन ग्राहकों ने बिजली बिल चुकाए और जिन्होंने नहीं चुकाए सभी हितग्राहियों की लाईने तुगलकी फरमान जारी करके Pv 73 (लक्ष्मीपुर)निर्दि ग्राम (लक्ष्मीपुर पंचायत)Pv 75,Pv 84,Pv 85,Pv 101आदि ग्रामों की बिजली उपभोक्ताओं एवं पुरे गांवो की कानेकश काटे पुरे गांव की बिजली कटौती करना बिजली विभाग की असंवैधानिक कृत्य है।

कोषाध्यक्ष महेश मण्डल ने कहा है कि हर महीने बिजली बिल हितग्राहियों को प्रदय करने से उस अनुसार बिल भुगतान करने में उपभोक्ताओं को कई परेशानी नहीं होती।परंतु यह नहीं होने के कारण अनगिनत उल्झन, जानकारी की अभाव तमाम समस्याओं के पेंच में फंस गये है।।किसान संगठन ने बिजली उपभोक्ताओं की समस्या समाधान करने शासन-प्रशासन से गुहार लगाई कि Pv 73 (लक्ष्मीपुर) निर्दि ग्राम(लक्ष्मीपुर पंचायत)Pv 75,Pv 84,Pv 85,Pv 101आदि ग्रामों की बिजली उपभोक्ताओं कि जिन – जिन गांवो की बिजली कानेकश काटे गयें है उन्हें पुनः तत्काल जोड़ दिया जाए।बिजली कानेकश काटने के बजह से जिन किसानों की फसले बर्बाद हुई है उसकी क्षतिपूर्ति मुआवजा राशि भुगतना किया जाए। वर्षों से टीसी कनेक्शन ले रहे किसानों को “कृषक जीवन ज्योति योजना “के तहत तत्काल स्थाई कनेक्शन दिया जाए।जिन – जिन किसानों के नाम स्थाई कनेक्शन में दर्ज किया गया मिटर एवं बिजली उपयोग की व्यवस्था नहीं कि गई है उनके नाम जो बिजली बिल दिया गया है उस किसानों को वेवजह परेशान किये वगैर बिजली बिल निरस्त किया जाए।

बिजली बिल भुगतान करने की नियम एवं विभागीय दिशानिर्देश ,कृषक ,ग्राहक, हितग्राहियों के लिए जन जागरूकता एवं कृषक जीवन ज्योति योजना की कधिक- अधिक लाभ पहुंचाने हेतु में महा प्रचार अभियान किया जाए ।आदर्श हितग्राहियों की लाइन सुरक्षित रखते हुंए बिजली बिल भुगतान नहीं करने वाली हितग्राहियों पर कार्यवाही किया जाए। बिजली विभाग में कर्मचारियों की पदो की संख्या में बृद्धि किया जाए।तमाम खाली परे पदो पर स्थाई कर्मचारियों की नियुक्त किया जाऐ।वाजिब कारण वाली कानेकश को काटने के बदले पुरे गांव की गांव का कानेकश काटने की आदेशित करने वाले अधिकारी एवं काटने वाले कर्मचारियों पर उदाहरण मुलक सख्त कार्यवाही किया जाने की मांगों को पुरी करने की अपिल किया है।सुजान,भोला,चिन्य,जय हेमन्त ,मिहीर ,सुजन,बला मंडल मंगल मूखूनश मंडल, सरजीत सागर,राजकुमार भक्त, दिलीप, विकास,आदि उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े :  जनपद अध्यक्ष पुत्र का वाहन दुर्घटना में दर्दनाक मौत भरदा परसवानी के मध्य मार्ग की घटना