कालोनियों में व्याप्त गंदगी से कालोनीवासी परेशान

सूरजपुर कौशलेन्द्र यादव

◾️एसईसीएल प्रबंधन स्वच्छता अभियान की उड़ा रही धज्जियां

सूरजपुर :-एसईसीएल प्रबंधन व नगर पंचायत के सफाई अभियान में क्षेत्र निर्धारण का खामियाजा श्रमवीरों व उनके परिजन को भुगतने विवश होना पड़ रहा है। एसईसीएल के सफाई ठेकेदारों द्वारा समयानुसार कार्य न कराए जाने की वजह से कालोनियों के पिछले हिस्से में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जिससे बीमारियों के प्रकोप फैलने की आशंका भी लोगों में बनी रहती है। गौरतलब है कि एसईसीएल व नगर पंचायत प्रबंधन द्वारा कालोनियों में सफाई कार्य हेतु स्थल का चिन्हाकन तो कर दिया गया है

लेकिन एसईसीएल के सफाई ठेकेदारों द्वारा अपने निर्धारित स्थल पर सफाई कार्य कालोनियों के पिछले हिस्से में लंबे समय से नहीं किए जाने से गंदगी का आलम कालोनियों के पिछले हिस्से में व्याप्त हो गया है। नगर पंचायत द्वारा तो कालोनियों के सामने हिस्से की सफाई कार्य पूर्ण कराकर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने प्रयास कर रही है लेकिन एसईसीएल प्रबंधन की उदासीनता से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन की हवा निकल रही है।

नियमित रूप से कालोनियों के पिछले हिस्से की सफाई कार्य कराए जाने नगर पंचायत प्रबंधन द्वारा कई बार एसईसीएल प्रबंधन से पत्र व्यवहार भी किया जा चुका है, बावजूद इसके एसईसीएल प्रबंधन द्वारा उक्त गंभीर समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे कालोनीवासियों में नाराजगी व्याप्त है।

◾️मच्छरों का है आतंक

कालोनियों में नियमित सफाई कार्य के अभाव में मच्छरों का भी आतंक लोगों को काफी भुगतना पड़ रहा है। कालोनियों में तो स्थिति यह है कि दिन में भी लोगों को मच्छरों के प्रकोप झेलने पड़ रहे हैं। सफाई में अव्यवस्था को लेकर एसईसीएल कंपनी की वेलफेयर बोर्ड द्वारा भी अपनी आपत्ति दर्ज कराई जा चुकी है।

इसे भी पढ़े :  कांकेर:- गांधी ग्राम कुलगांव में समूह द्वारा जैविक जिमिकंद और हल्दी की खेती ड्रीप इरिगेसन सिस्टम के माध्यम से छायादार वृक्षों के बीच फफूंदीनाशक से उपचार कर महिला समूह भवानी कृषक अभिरुचि समूह के सदस्यों द्वारा गौठान में बुवाई करवाया गया