राखी त्योहार : बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए अलग-अलग वैरायटी की राखियां, दोपहर से शाम तक राखी दुकानों में भीड़

सूरजपुर कौशलेन्द्र यादव

सूरजपुर :- दो वर्ष के बाद लोगों को कोरोना के पाबंदी के बाद शहर में राखी त्योहार को लेकर बाजार गुलजार है। हर तरफ रंग बिरंगी राखियों की दुकान सजी है। लोग अपने अपने जरूरत के हिसाब से खरीदी कर रहे हैं। पहले की तुलना में राखी के दामों में खासा बढ़ोत्तरी हुआ है। भाई-बहन के त्योहार में महंगाई का असर दिख रहा है। फिर भी बहनें कहां पीछे रहने वाली है। महंगा ही क्यों नहीं खरीदारी जमकर हो रही है। आज यानि गुरुवार को रक्षाबंध का पर्व मनाया जाएगा।

इसके लिए बाजार भी सजकर तैयार है। शुभ मुहूर्त में बहने अपने भाईयों के कलाई में रक्षा सूत्र बांधेंगे। पर्व को देखते राखियों का दाम बढ़े हैं, तो बजट पर भी असर देखने को मिल रहा है, लेकिन हिन्दूस्तान की यही खूबसुरती है कि हर प्रकार की परेशानियों को आसानी से देश की जनता हंसते मुस्कुराते झेल लेती है। कम हो या ज्यादा, त्योहार तो मना की ही रहते हैं। यही हमारे भारत को दूसरे देशों से अलग बनाती है।त्योहार का सीजन शुरू हो गया है। बाजार में राखियों की दुकानें तो सजी ही है। साथ ही बाजार की अन्य दुकानों में भी अच्छी ग्राहकी बनी हुई।

नगर के किराना, कपड़े, बर्तन, जनरल स्टोर्स की हर दुकानों में ग्राहकों की भीड़ ही भीड़ नजर आया और खासकर सप्ताहिक बाजार भी था , जो राखियों के अलावा अन्य जरूरी व घरेलू सामानों की खरीदी के लिए पहुंचे थे । त्योहार में लोग नए कपड़े पहनना पसंद करते हैं। इसलिए कपड़ों की मांग बढ़ी है। बड़ों के बजाय बच्चों के कपड़ों की मांग ज्यादा है। बच्चों में ही त्योहार को लेकर उत्साह अधिक है। बच्चों की पसंद के अनुरूप ही किड्स जोन में ध्यान रखा गया है।

इसे भी पढ़े :  गरियाबंद- में अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के कार्यालय का नपा अध्यक्ष ग़फ़्फ़ु मेमन ने किया उद्घाटन

◾️बाजार में खासी भीड़

त्यौहार के बीच बुधवारी बाजार भी रहा जिससे बाजार में लोगो की खासी भीड़ रही। लोग उत्साह के साथ खरीदी करते नजर आए। शहर में रक्षाबंधन सहित मिठाइयों की दुकानों में लोग उत्साह से खरीदी करते दिखे।इधर ट्रैफिक व्यवस्था बनाने में पुलिस आमला मुस्तैद रहा।जबकि भैयाथान रोड में कई बार जाम की स्थिति बनती रही जिससे लोग परेशान रहे।