छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य विभाग के सचिव मनोज सोनी ने किया विभिन्न धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण

मुंगेली जिला से हरजीत कुमार की रिपोर्ट

मुंगेली – बेमौसम बारिश के कारण उपार्जन केंद्रों में भण्डारित धान की रख-रखाव, सुरक्षा और बचाव हेतु किये गये प्रयासो की जानकारी लेने आज छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य विभाग के सचिव मनोज सोनी और कलेक्टर अजीत वसंत द्वारा संयुक्त रूप से जिले के विभिन्न धान उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया। इनमें विकास खण्ड मुंगेली के धान उपार्जन केंद्र ग्राम झगरहट्टा, दाऊपारा, फंदवानी विकास खण्ड लोरमी के धान उपार्जन केंद्र लोरमी, वेंकट नवागांव और मनोहरपुर शामिल है। खाद्य विभाग के सचिव सोनी ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2021-2022 हेतु जिले में पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 01 दिसम्बर से किया जा रहा है। इस दौरान बड़ी मात्रा में धान की खरीदी की गई है।

उपार्जन केंद्रों में धान की रख-रखाव और सुरक्षा भी शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। उन्होने धान उपार्जन केंद्रों में भण्डारित धान की सुरक्षा और बचाव के हर संभव उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होने धान खरीदी केंद्रों में भण्डारित धान की उठाव, सुरक्षा डेªनेज, केप कव्हर, स्टेकिंग, पानी निकासी हेतु नाली व्यवस्था आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान कलेक्टर वसंत ने बताया कि जिले में 66 सहकारी समितियों के 97 उपार्जन केंद्रों में धान की खरीदी की जा रही है। अब तक लगभग 2 लाख 20 हजार 272 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। धान की रखरखाव एवं सुरक्षा हेतु उपार्जन केंद्रों में हर संभव उपाय किये गये है। इसके अलावा उनके द्वारा धान की रख-रखाव, परिवहन आदि के संबंध में माॅनिटरिंग की जा रही है और अधिकारियों को लगातार निर्देश दिये जा रहे है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी रोहित व्यास, मुंगेली और लोरमी राजस्व अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी द्वय अमित कुमार और मेनका प्रधान सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

इसे भी पढ़े :  50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ ही आयोजित होंगे सामाजिक उत्सव एवं नववर्ष के कार्यक्रम, कलेक्टर ने कोविड संक्रमण के दृष्टिगत दिये निर्देश…