14 नवंबर से आधार ऑपरेटरों का अनिश्चितकालीन हड़ताल दिल्ली में, आधार सेवा से जुड़े कार्य रहेंगी बाधित

सुरज मंडावी कांकेर:-

आधार आपरेटरों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल में जाने का मन बना लिया है जिसको लेकर कांकेर जिले के सभी आधार आपरेटरों के द्वारा मुख्यमंत्री कर नाम कांकेर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया है। जिसके चलते अगले कुछ दिनों तक आम लोगो को आधार कार्ड से जुड़े कार्य कराने में परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है। मिली जानकारी के अनुसार ऑल इंडिया आधार ऑपरेटर यूनियन द्वारा 24 अगस्त को अपनी मांगों को लेकर यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा माननीय सीईओ यूआईडीएआई के पास ज्ञापन सौंपा गया था जिस पर ऑपरेटरों को आश्वाशन दिया गया

था कि मांगे पूरी की जायेगी किन्तु सीईओ यूआईडीएआई तथा केन्द्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव जी (संचार एवं इलेक्ट्रानिक सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रसारण विभाग) को कई बार ईमेल एवं दूरभाष के माध्यम से समय मांगा गया किन्तु आज पर्यन्त तक उनके ओर से कोई जवाब प्राप्त नहीं हुआ और न ही मिलने का समय प्रदान कर रहे हैं। यूआईडीआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ) द्वारा डीओई-1,2 इत्यादि एरर के नाम पर आधार ऑपरेटरों को ब्लैक लिस्टेड करते हुए अनावश्यक रूप से एक से पाँच वर्ष के लिये निलंबित किया जा रहा है जिससे आधार ऑपरेटरों की रोजी-रोटी छिनने का भय होने से जीवकोपार्जन करने में असक्षमता महसूस कर रहे हैं एवं रजिस्ट्रार कार्यालय से मानदेय भी समय पर प्रदान नहीं किया जा रहा है।

उक्तानुसार कृत्यों को दृष्टिगत रखते हुये देशभर के समस्त आधार ऑपरेटरों के द्वारा दिनांक 14 नवम्बर से अनिश्चित कालीन हड़ताल जंतर मंतर नई दिल्ली पर किया जाना है जिसके समर्थन में आधार पंजीयन का कार्य बंद रखे जाने का निर्णय लिया गया है। इस प्रदर्शन के दौरान लगभग देश के सभी आधार ऑपरेटर सांकेतिक रूप से शांतिपूर्वक अपनी मांगों को लेकर इकट्ठा हो रहे हैं जिसके संबंध में छत्तीसगढ़ के समस्त आधार ऑपरेटरों द्वारा सहमति व्यक्त कर आधार पंजीयन का कार्य उक्तानुसार बंद रखा जा रहा है।