गुरूनाथन एन. केशकाल वन मंडल का पदभार ग्रहंण करते ही व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त करने में जुटे


(कृष्णदत्त उपाध्याय )

केशकाल । केशकाल वनमंडल के वनमंडलाधिकारी पद पर भारतीय वन सेवा के वन अधिकारी गुरूनाथन एन. को पदस्थ किया गया है । गुरूनाथन एन. पदभार ग्रहंण करते ही व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त करने में जुट गये हैं ।
परन्तु उनके पदभार ग्रहंण करते ही निवर्तमान वनमंडलाधिकारी रमेश कुमार जांगडे के समय ब्यापक पैमाने पर हुये आर्थिक अनियमितता का मामला मुंह बाऐ उठ खडा होने लगा है और रह रहकर भर्राशाही भ्रष्टाचार का नया नया मामला सामने आने लगा है |

◾️मजदूरी न मिलने की शिकायत लेकर मजदूर पंहुचे—–

केशकाल नगरपंचायत में बनवाये गये कृष्ण कुंज का लोकार्पंण संपन्न हो जाने के महिनों बाद भी कुंज निर्मांण में काम करने वाले मजदूरों को मजदूरी भुगतान नहीं किया गया | वन अधिकारियों से मजदूरी की मांग कर करके हताश निराश हो चुके मजदूरों ने 30नवंबर को नव पदस्थ वनमंडलाधिकारी गुरूनाथन एन. से मिलकर अपनी पीडा बताते हुये मजदूरी दिलाने का आवेदन दिया जिसे उन्होने बडी सहानुभूति पूर्वक सूना और 5दिवस के भीतर मजदूरी दिला देने का दिलाशा दिया जिससे महिनों महिनों से अपनी मजदूरी के लिये भटकते मजदूर बहुत खुश हो गये और साहब को आशीष देते लौटे।

◾️पत्रकारों ने हकिकत से रूबरू कराया

कुछ समाचार पत्र में 30 नवंबर के अंक में बगैर कार्य हुये और बगैर प्रमाणक के लाखों लाखों का चेक कट जाने तथा कागज मे काम हो जाने की जानकारी चढा लिये जाने को लेकर समाचार प्रकाशित हो गया था ।
नव

◾️दस्थ वनमंलाधिकारी ईको पर्यटन केंद्र टाटामारी में

पंहुचकर कयी घंटे तक टाटामारी मे हुये कार्य का अवलोकन करते हुये होने वाले कार्यों के बारे में अपने मातहतों को दिशा निर्देश दिया । घंटो टाटामारी मे भ्रमंण कर कार्यालय पंहुचने पर केशकाल के पत्रकारों ने गुरूनाथन एन. को केशकाल वन मंडल का पदभार ग्रहंण करने के लिये बधाई देते हुये शुभकामना दी वंही निवर्तमान वनमंडलाधिकारी के कार्यकाल में हुये गडबडी के बारे में ध्यान आकर्षित करते हकिकत से रूबरू कराया |

इसे भी पढ़े :  गोधन न्याय योजना में लापरवाही के लिए ग्राम पंचायत बुडरा सचिव को किया गया निलंबित

◾️कलेक्टर कार्यालय के माध्यम से मिले मद एवं विभागीय मद में जमकर हुआ बंदरबांट

ईको पर्यटन को बढावा देने और जनसुविधा सुलभ कराने के लिये कार्य कराने के लिये केशकाल वनमंडल से भेजे जाने वाले प्राक्लन प्रस्ताव पर जिला कलेक्टर द्वारा बडी उदारता से केशकाल वनमंडल को आबंटन दिया जाता रहा है परन्तु वन विभाग के द्वारा प्राप्त आबंटन से प्राक्लन के अनुसार काम न कराकर अधिकांश राशि का बंदरबांट कर लिया जाता रहा । केशकाल के टाटामारी के पंहच मार्ग के लिये ,टाटामारी सौंदर्यीकरंण के लिये , आगंतुको को सुविधा सुलभ कराने के लिए लगातार हर वित्त वर्ष धनराशि दिया जा रहा है पर मौके पर जाकर देखने से पता चलता है की काम ही नहीं हुआ है या जो हुआ है वह भी महज खानापूर्ति करने हजार खर्च कर लाख का बंदरबांट कर लेने का हुआ है ।

◾️ओव्हर हेट वाटर टैंक का अता पता नहीं

वि्त वर्ष 2021-22 में जिला खनिज न्यास निधि से पेयजल सुविधा हेतु वाटर टैंक बनवाने लगभग 10 लाख दिया गया जिसमे से 99फिसदी धनराशि निकालकर कागज पर कार्य प्रगति पर दिखाया जा रहा है जबकि टाटामारी मे कंही पर भी प्रस्ताव प्राक्लन अनुसार वाटर टैंक बनाया ही नहीं गया है । जिला कलेक्टर कार्यालय से कांक्रिट सडक बनाने सडक बनाने के बाद मुरूम डालने और विभिन्न कामों के लिये वित्त वर्ष 2021-22,2022-23 में जो भी पैसा दिया गया उसका सदुपयोग न करके बडे हिस्से का बंठाधार कर लिया गया ।

◾️नवपदस्थ वनमंडलाधिकारी ने पारदर्शितापूर्वक सही काम होने का दिया भरोसा

इसे भी पढ़े :  विधायक नाग ने कांग्रेस की चुनावी कार्यालय में ली महत्वपूर्ण बैठक :-

नवपदस्थ वनमंडलाधिकारी गुरूनाथन एन. ने अपने कार्यकाल मे पूरी पारदर्शिता बरतते काम कराने का भरोसा पत्रकारों को दिया है।
वंही लंबे अंतराल के बाद अपने प्रतिभा के बलबूते डायरेक्ट भारतीय वन सेवा में चयनित होकर आई.एफ.एस.अधिकारी बने गुरूनाथन एन. के पदस्थ होने से भर्राशाही और भ्रष्टाचार करने तथा प्राप्त आबंटन का बंदरबांट कर लेने के आदी मातहत अधिकारियों कर्मचारियों की बोलती बंद हो गयी है और वो सहमे सहमे साहब का अंदाज देख रहे हैं वंही प्रबुद्ध शिक्षीत लोग तथा आमजन खुश हैं की अब वन विभाग का काम ठिक ठाक होगा मनमानी नहीं चलेगी ।