2021 में कांकेर पुलिस के आगे चुनौतियां अधिक थीं लेकिन समाधान भी किए गए,,,,,,,

सूरज मंडावी ब्यूरो सत्य खबर

कांकेर:- विगत वर्षों की तुलना में अधिक सफलता प्राप्त करने वाली कांकेर पुलिस द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति का सार संक्षेप इस प्रकार है:—

नक्सल विरोधी अभियान तथा विकास हेतु नक्सल को क्षेत्र में वर्ष 2020 में ग्राम कटगांव तथा ग्राम कामतेड़ा थाना कोयलीबेड़ा म एवं वर्ष 2021 में ब्लॉक ए अंजरेल थाना रावघाट में बीएसएफ के नवीन कैंप स्थापित किए गए।
सुरक्षाबलों की देखरेख में कल गांव से कोयलीबेड़ा तक 30 किलोमीटर सड़क निर्माण पूर्ण हो चुका है । अति नक्सल प्रभावित नील घर से उसे ली के मध्य कुल 9 किलोमीटर मार्ग निर्माण किया गया।


बस्तर फाइटर पुलिस भर्ती हेतु जिला कांकेर के अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 930 पुरुष 722 महिला कुल 1645 युवक युवतियों को प्रशिक्षण दिया गया। इन सभी के रहने खाने की निशुल्क व्यवस्था की गई।
साईं एप्स के तहत बैनर ,पोस्टर पंफलेट ,के माध्यम से नक्सल प्रभावित ग्रामों में आत्मसमर्पण नीति का प्रचार प्रसार तथा परिजनों से संपर्क कर आत्मसमर्पण करवाने प्रोत्साहित किया जा रहा है।


ग्रामीणों को सामान्य अपराध के साथ साइबर अपराध की भी जानकारी दी जा रही है। कॉलेज स्कूलों में यातायात जागरूकता संबंधी जानकारी प्रदान करने से दुर्घटनाएं कम हुई हैं।


सिक्योर सिटी के तहत कांकेर तथा अन्य तहसील मुख्यालयों में कुल 243 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए।


कांकेर में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रत्येक सोमवार 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक जनदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कभी-कभी इसे अनुविभाग क्षेत्रों में भी आयोजित किया जाता है। समर्पण योजना के तहत जिले के वरिष्ठ नागरिकों का भी सम्मान करते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।
नक्सलियों के कोर इलाकों में सुरक्षाबलों के नवीन कैंप स्थापित करने से कई बड़े नक्सली कैडर इलाके को छोड़कर अन्य जगह में चले गए हैं । लगातार नक्सल विरोधी अभियान के कारण 2021 में नक्सली अपराधों में उल्लेखनीय कमी आ गई है।

इसे भी पढ़े :  किसान परेशान बिचौलियों की मौज, समिति ले रहे किसानों से भी अधिक धान


वर्ष 2021 में कुल 7 पुलिस नक्सली मुठभेड़ हुए जिनमें 27 नग बम 2 नग हथियार कारतूस नक्सल सामग्री आदि बरामद हुए हैं 4 हार्डकोर नक्सली दंपतियों द्वारा आत्मसमर्पण किया गया है ।


गत वर्ष हत्या के 28 प्रकरण दर्ज किए गए जिनमें से 24 का निराकरण हो चुका है। हत्या के प्रयास संबंधी 21 प्रकरणों में 14 का निराकरण हो चुका है। बलात्कार के वर्ष 2021 में 95 प्रकरण थे, जिनमें से 94 का निराकरण हो चुका है।
लूट के 7 प्रकरणों में छह का निराकरण हो चुका है ।
डकैती का एकमात्र प्रकरण था जिसका निराकरण कर दिया गया है ।
शीलभंग के 28 प्रकरण थे जिनमें से 25 का निराकरण हो चुका है।


दहेज प्रताड़ना के वर्ष 2021 में 8 प्रकरण के सभी का निराकरण हो चुका है ।


नकबजनी के 57 प्रकरणों में 25 का निराकरण हो चुका है।
चोरी के 2021 में 65 प्रकरण दर्ज किए गए जिनमें से 15 का निराकरण किया गया है और जिनमें 46,00,000 लगभग रकम में से 29 लाख की बरामदगी हो चुकी है।
नारकोटिक्स एक्ट के तहत गांजा के 17 प्रकरणों में 677 क्विंटल से अधिक गांजा कीमत 58, 12000/– 26 आरोपियों से बरामद हुआ।


नशीली दवाओं के 5 प्रकरणों में 12186 रुपए की नशीली दवाएं बरामद हुई हैं। 10 आरोपी गिरफ्तार हुए।
आबकारी एक्ट के तहत 999 लीटर अवैध शराब कीमत 5,00,000 लगभग जब्त की गई 187 आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की गई।


जुआ सट्टा में जुआ के 86 एवं सट्टा के 85 प्रकरण दर्ज किए गए 487 आरोपियों के विरुद्ध कार्यवाही की गई।
गुम इंसान प्रकरणों में 70 लापता लोगों में से 5 पुरुष तथा 58 महिलाएँ कांकेर पुलिस के प्रयासों से कोई निकाली गई
सड़क दुर्घटना के 2021 में 351 प्रकरण दर्ज किए गए जिनमें 194 व्यक्तियों की मृत्यु हुई, 379 घायल हुए।
व्यवसायी अशोक राठी के मकान में देव नारायण यादव द्वारा की गई नकद 4,00,000 तथा जेवरात मिलाकर 13,00,000 की चोरी एक ही सप्ताह में अपराधी को पकड़कर उससे चोरी का माल जब्त करने में सफलता मिली।
साइबर सेल कांकेर की टीम की सहायता से मोटरसाइकिल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के आठ आरोपी गिरफ्तार कर 26 मोटरसाइकिल जब्त करने में सफलता मिली।

इसे भी पढ़े :  ब्रेकिंग – गरियाबंद : दर्दनाक सड़क हादसा! तेज रफ्तार ट्रक ने 3 को कुचला, 2 लोगों की मौत


नरहरपुर के परसराम हत्याकांड में अथक प्रयास कर पुलिस ने आरोपी कृपाराम कोर्राम को गिरफ्तार करने में सफलता पाई। कच्चे ग्राम के पास एक हत्याकांड में अनेक अथक प्रयासों के बाद आरोपी गोविंद मंडावी तथा मानसिंह नूरेटी पकड़ लिए गए।
बड़गांव हत्याकांड में वैशाखू राम की हत्या के अपराधी आरोपी काफी प्रयासों के बाद( घसियाराम को) अंततः पकड़ लिया गया।


–कांकेर पुलिस द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति मे दी गई तालिका से स्पष्ट है कि विगत वर्षों की तुलना में कांकेर जिले में अधिकतर प्रकार के अपराध कम हुए हैं। 1-2 प्रकार के अपराध ही बढे हैं,
जिन पर पुलिस की विशेष नजर है तथा उनमे भी कमी लाने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं।