फास्टैग रहित वाहनों से वसूली की राशि मे मसोरा टोल प्लाजा की ठेका कंपनी कर रही भारी अनियमितता

अनुज कुमार ब्यूरो सत्य खबर कोंडागांव

■ अधूरे व गलत वाहन नंबर अंकित कर की जा रही रशीद में हेरा फेरी
 

■ अनियमितता को लेकर  उपभोक्ता ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी,राज्यपाल व सांसद को किया पत्राचार

कोण्डागाँव। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) द्वारा कोण्डागाँव में संचालित मसोरा टोल प्लाजा टेंडर पर एनोविशन लिमिटेड के द्वारा संचालित किया जा रहा है, ज्ञात हों की बेहतर प्रबंधन की जिम्मेदारी के उद्देश्यों से जिन ठेका कम्पनी को टोल प्लाजा की जिम्मेदारी दी गई है उनके द्वारा ही अनियमितता कर एनएचएआई प्रबंधन की छवि को धूमिल किया जा रहा हैं।


मिली जानकारी अनुसार ठेका कम्पनी एनोविशन लिमिटेड 3 माह के समयावधि पर ठेके पर कार्य कर रही है जिसकी कार्यप्रणाली पर लगातार शिकायतें आ रही है कभी जेसीबी तो कभी क्रेन मशीन खराब रहती है तो उपभोगताओं के लिए इमरजेंसी फ्यूल के लिए कोई वाहन कभी उपलब्ध ही नही रहता है।


इससे बढ़कर फास्टैग रहित वाहनों से टोल शुल्क के रूप में वसूलने वाली रकम की अनियमितता की शिकायत लगातार आती रही है, जिसकी शिकायत पत्राचार के माध्यम से एक उपभोक्ता के द्वारा केंद्रीय मंत्री नितिन गढ़करी, महामहीम राज्यपाल व स्थनीय बस्तर सांसद दीपक बैज से की गई है, वहीं कलेक्टर जनदर्शन में भी मामले पर जांच के लिए आवेदन दिया गया है।


ज्ञात हो कि एक उपभोक्ता द्वारा 28दिसम्बर 2021 मंगलवार को शाम 05: 36 बजे टोल क्रॉस के दौरान  नगद 100 रु भुगतान कर रसीद प्राप्त किया गया। जहाँ  प्राप्त रसीद में उपभोक्ता की गाड़ी का नंबर ही गलत अंकित 5269 कर दिया गया था, जबकि  वाहन का नम्बर सीजी27 के5268 था, यही नही टोल से मिले रशीद में केवल 4 डिजिट नम्बर ही अंकित  किया जाता है।

इसे भी पढ़े :  बड़ी खबर राजधानी रायपुर में लगा नाईट कर्फ़्यू , कलेक्टर ने किया आदेश जारी


वहीं  दुबारा शाम 06 :25 को  जब पुनःटोल पार करने पर 100 रुपये नगद भुगतान किया जिसकी रसीद प्राप्त तो  हुई लेकिन उस रसीद मे भी वाहन का नम्बर केवल 4 डिजिट 5268 अधूरा ही अंकित किया गया था, जबकि वाहन का क्रमांक सीजी27 के 5268 है। शिकायतकर्ता ने कहा है  कि कुछ गाड़ियों के अलावा ज्यादातर वाहनों को गलत और केवल4 डिजिट का अंक ही रसीद में अंकित कर भारी अनियमितता की जा रही है। ज्ञात हो कि इस प्रकार टोल ठेकेदार (एनोविशन लिमिटेड)की लापरवाही/अनियमितता से गलत कार्य करने वाले वाहनों को बचाये जाने की आशंका से भी इनकार नही किया जा सकता।


वहीं 4 अंको के दिये जा रहे रशीद, से प्रतीत होता है कि वे नकली बिल देकर उपभोक्ताओं के अधिकारों से भी खिलवाड़ कर रहे हैं।  जिसके चलते इमरजेंसी अन्य सुविधाओं की क्लेम से उपभोक्ता महरूम हो रहे हैं।

वहीं जब मीडिया कर्मी ने टोल प्लाजा के प्रबंधक से पर्ची के मामले में पूछ्ताछ करने की कोशिश की गई, तो उन्होंने कुछ भी बोलने से मना कर दिया। और कहा आपको जो भी जानकारी चाहिए एनएचएआई के पास आवेदन भेजिए वहीं से आपको जानकारी मिल जाएगी।   

■ 14% डीए की मांग की आवाज हुई तेज, फेडरेशन के बैनर तले कर्मचारी अधिकारी हो रहे हैं फिर से लामबंद

■ केन्द्र के समान 31% महंगाई भत्ता एवं सातवें वेतन अनुसार पुनरीक्षित गृह भाड़ा भत्ता देने की मांग

कोण्डागांव। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन की बैठक हुई संपन्न 04जनवरी को विकासखंड स्तरीय कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के तत्वाधान में अपनी 2 सूत्रीय मांगों को लेकर विकासखंड के समस्त कर्मचारियों अधिकारियों द्वारा बैठक कर रणनीति तैयार किया गया।

इसे भी पढ़े :  एक निर्दयी माँ ने अपने ही बच्चे को कोख से पैदा कर बीच खेत में छोड़कर फरार हो गई

बैठक मे जिला संयोजक नीलकंठ सार्दुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के समस्त कर्मचारी अधिकारी अपनी मांगो को लेकर तैयार हो गए हैं, विगत वर्षों में भी फेडरेशन द्वारा कई बड़े आंदोलन किए गए उनमें से फेडरेशन की बदौलत अनुकंपा नियुक्ति में जो वर्ष बंधन की विसंगति थी, वह आज समाप्त कर दी गई है।

आज हम फिर से आंदोलन करने को बाध्य हुए हैं क्योंकि हमारी मांगे जायज है जो हमें मिलनी चाहिए, किंतु छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ध्यान नहीं दे रही है, केंद्र से जो डीये मिल रहा है, उसमें 14 प्रतिशत पीछे चल रहे हैं  यह आंकड़ा कोई छोटा  नहीं है निश्चित रूप से प्रत्येक कर्मचारी को आठ से दस हजार रुपये का प्रतिमाह आर्थिक नुकसान हो रहा है। दूसरी मांग हमारी मुख्य रूप से गृह भाड़ा भत्ता है, जो सातवें वेतनमान के लागू होने के बाद भी उसमें किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं हुई है इसे मुख्य रूप से मांग पत्र में शामिल किया गया है इन मांगो को दृष्टिगत रखते हुए आगामी 12 तारीख को जिला कोंडागांव के समस्त पदाधिकारीगण द्वारा मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

आगामी  28 व 29 जनवरी 2022 को दो दिवसीय आंदोलन पूरे छत्तीसगढ़ में किया जाएगा। यह जानकारी छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के मीडिया प्रमुख श्रीराम कश्यप ने दिया है।  बीआरसी केंद्र मे संपन्न हुई बैठक में मुख्य रूप से ब्लॉक संयोजक रमेश प्रधान, सखाराम वटी, रमेश बाबू पटेरिया ,भुनेश्वर पुजारी, नाथूराम नेताम, रामदेव कौशिक ,भगतराम नाग, भगवानदास कोसरिया, श्रीराम कश्यप ,जय लाल पोयम मनसाराम मरकाम ,राजूराम शार्दुल ,बिरेन्द्र नेताम, मोहरधन सिंह ध्रुव संतुराम प्रभाकर ,अर्जुन सिंह मरकाम ,चमरूराम पोयम, अमृतलाल साहू, शत्रुघ्न साहू व गजेंद्र सिंह दमक उपस्थित थे

इसे भी पढ़े :  BIG BREAKING : गरियाबंद ज़िले में नियम व शर्तों के साथ अपेडेमिक एक्ट के तहत 144 धारा लागू, कलेक्टर ने जारी किये दिशा निर्देश, जानिये क्या रहेंगी पाबंदियाँ