संक्रमण से सुरक्षा चक्र बनाने के लिए जिले में तेजी से हो रहा है वैक्सीनेशनअतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने लगवाया बूस्टर डोज, लोगों से अपील कर कहा-बिना डरें लगायें टीका

नरेंद्र मिश्रा
बलरामपुर ब्यूरो (सत्यख़बर)

कोविड संक्रमण से सुरक्षा चक्र बनाने के लिए जिले में सभी वर्गों का वैक्सीनेशन तथा बूस्टर डोज तेजी से लगाया जा रहा है। 15 से 18 वर्ष के किशोरों को पहला डोज तथा 18 से अधिक उम्र के व्यक्तियों को बूस्टर डोज लगाया जा रहा है। 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए स्कूल में विशेष सेशन साइट बनाये गये हैं। अब तक 28 हजार 78 किशोरों को कोविड का सुरक्षा टीका लग चुका है साथ ही 612 लोगों को कोविड का बूस्टर डोज भी लगा है। वहीं बात करें तो 18 से अधिक उम्र के लोगों की, जिसमें 6 लाख 9 हजार 747 को पहला तथा 3 लाख 17 हजार 394 लोगों को दूसरा डोज लग चुका है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने लगवाया बूस्टर डोज, लोगों से अपील कर कहा-बिना डरें लगायें टीका

हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति जो अन्य बीमारी से ग्रसित हैं, तथा जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है, वे प्रीकॉशन डोज ले सकते हैं। 60 वर्ष से अधिक उम्र के को-मॉर्बिड व्यक्ति डॉक्टर से सलाह उपरांत प्रीकॉशन या बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। प्रीकॉशन डोज 9 महीन या 39 सप्ताह पूर्ण होने के पश्चात् लगाया जा सकता है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार नायक ने आज उक्त अवधि पूर्ण होने के पश्चात् बूस्टर डोज लगवाया। उन्होंने कहा कि पहले और दूसरे डोज की तरह बूस्टर डोज भी आसानी से लगवाया जा सकता है। यदि आपके दोनों डोज लगने के बाद 9 माह की अवधि पूर्ण हो चुकी है तो आप बिना डरे बूस्टर डोज लगवायें, इसके कोई भी दुष्परिणाम नहीं हैं। निश्चित ही यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ायेगा तथा पहले दो डोज की तरह ही यह असरकारक होगा।

इसे भी पढ़े :  जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित कर्मचारियों की तीन पालियों में ड्यूटी लगाई गई