महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्नयूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से वीडियो द्वारा ग्रामीण स्तर पर लोगों को करें जागरूक: जिला कार्यक्रम अधिकारी

नरेंद्र मिश्रा
बलरामपुर ब्यूरो (सत्यख़बर)

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी जे.आर. प्रधान ने जिले के समस्त परियोजना अधिकारी/पर्यवेक्षकों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा की।

जिला कार्यक्रम अधिकारी जे.आर.प्रधान ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं यथा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने बताया कि यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से वीडियो द्वारा ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरूक करने, बच्चों के सही विकास के लिए अभिभावकों तथा प्रारंभिक बाल्यावस्था देखरेख एवं शिक्षा संबंधी हरसंभव जानकारी पहुंचाने हेतु ’सजग’ कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। कोरोना वायरस के रोकथाम हेतु कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत फ्रंटलाइन वर्कर पर्यवेक्षकों/आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बूस्टर डोज लगवाने को कहा।

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए उन्होंने बच्चों का शत-प्रतिशत वजन कर वजन सत्यापन की जानकारी 5 फरवरी 2022 तक जिला कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों को विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों के उपलब्धियों की सफलता की कहानी प्रेषित करने एवं पोषण वाटिका का निर्माण, आंगनबाड़ी भवन के निर्माण की जानकारी जिला कार्यालय को देने को कहा। उन्होंने बताया कि जिले में 6 एनआरसी सेंटर संचालित हैं तथा प्रत्येक एनआरसी सेंटर में 10 बेड हैं। एनआरसी सेंटर में कुपोषित बच्चों को भर्ती कर उन्हें कुपोषण से मुक्ति दिलाना है। एनआरसी का कोई भी बेड खाली न रहे, इसके लिए 5 दिवस पूर्व से ही कुपोषित बच्चों का प्रतीक्षा सूची तैयार करने को कहा साथ ही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, नोनी सुरक्षा योजना के अंतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने को कहा।
बैठक में जिले के समस्त परियोजना अधिकारी/पर्यवेक्षक तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े :  ऊर्जा संरक्षण एवं दक्षता चित्रकारी, स्लोगन प्रतियोगिता में स्कूली छात्र-छात्राएं हुए पुरस्कृत