केंद्रीय बजट में नही है देश के विकास का विजन- मगरलोड कांग्रेस

ज्ञानदेव साहू मगरलोड

मगरलोड. ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डीहू राम साहू ने केन्द्र सरकार के बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह बजट है जिसमें देश की तरक्की का कोई विजन नहीं है । बजट में किसानों के लिए अनाज का एमएसपी बढ़ाने या किसानों की आय दुगुना करने के लिए कोई प्रावधान ही नहीं किया गया है । आम जनता को महगाई से राहत दिलाने के लिए बजट में एक शब्द भी नहीं कहा गया है । आम जनता को पेट्रोल डीजल रसोई गैस के बढ़े दामों से राहत दिलाने कोई बात नहीं की गई है । उन्होने आगे कहा कि मोदी सरकार ने हर साल दो करोड़ लोगों को रोजगार देने की बात कही थी लेकिन इस बजट में भी रोजगार के काफी कम अवसर देने की बात कही गई है । पुरे बजट में मध्यम वर्ग के लिए ऐसी एक भी घोषणा नहीं जिससे उन्हें राहत मिल सके ।

व्यापारी बधुओं को राहत देने के लिए जीएसटी कानून में संशोधन का भी कोई उल्लेख नहीं है यानी बजट से व्यापारी बधुओं के लिए कोई राहत नहीं मिली है । जनपद उपाध्यक्ष राजेश साहू ने कहा कि केन्द्रीय बजट में सड़क शिक्षा , स्वास्थ्य सहित इफास्ट्रक्चर बेहतर बनाने की दिशा में कुछ भी नहीं है । मोदी सरकार ने रेल का किराया काफी बढ़ा दिया है लेकिन बढ़े हुए किराये से आम जनता को क्या राहत मिलगी बजट में इसका कोई उल्लेख नहीं है । इसी तरह रेलवे किराया में सीनियर सिटीजन को मिलने वाले लाभ को हटाने के बाद दोबारा लाभ कब मिलेगा इस संबंध में भी बजट में कोई बात नहीं की गई है । राजेश साहू ने आगे कहा कि केन्द्र सरकारके नुमाइंदे आर्गेनिक खेती की बात करते है , लेकिन लाभ बड़ी कंपनियों को देते है । ऐसे में किसानों को कोई फायदा नहीं होगा । बढ़ती महगाई और बेरोजगारी जैसी समस्याओं के लिए बजट में कुछ भी नहीं है । यह प्रोजेक्ट किस पोजिशन में है । ट्रेन चलेगी या नहीं चलेगी ।

इस संबंध में बजट में कोई उल्लेख नहीं किया गया है । जिला सह सचिव खिलेश देवांगन ने कहा कि ये बजट किसान विरोधी आम जनता विरोधी और ग्रामीण इलाकों के लिए बेहद ही चौंकाने वाला बजट है , क्योंकि आम लोगो को मनरेगा के तहत 100 दिनों की रोजगार की गारंटी देने वाले योजना का बजट ही 30 फीसदी कम किया गया है तो ग्रामीण इलाकों में रोजगार का गहरा सकट उत्पन्न होना तह है ।

वहीं राज्यों को मिलने वाले कर में भी भारी कटौती की गई है , जिससे राज्य सरकारों को योजनाएं संचालित करने में परेशानी होगी । कुल मिलाकर ये बजट मोदी सरकार अपने मित्रों के लिए लेकर आई है , जहां कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है । देवांगन जी ने आगे कहा कि केन्द्रीय बजट में छत्तीसगढ़ की उपेक्षा पर भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा है कि वे किस मुंह से इस बजट को गति देने वाला बता रहे है , किसानों को फसल की कीमत की गारंटी नहीं दी गई है और भाजपा का प्रचार तंत्र इसे 25 वर्ष आगे ले जाने वाला बजट बता रहे है जो निंदनीय है। केन्द्र सरकार के बजट पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया देते हुए नगर पंचायत मगरलोड भैसमुंडी अध्यक्ष नीतू खिलावन साहू ने कहा कि इस बार का भी बजट हर बार की तरह फेलवर है केंद्र सरकार की फेलवर नीति और निम्न बजट के कारण देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से रसातल में जा रही है देश मे आम आदमी का बुरा हाल है मोदी सरकार में सिर्फ पूंजीपतियों के अच्छे दिन है। मध्यम वर्गीय , किसान , गरीब जनता और महिलाओं के लिए कुछ भी नही किया गया। जो आम लोग उनको उन्हें कुर्सी पर बिठाए है उनके प्रति कोई जिम्मेदारी नही निभा रहे है।

कोरोना महामारी से आज भी देश की जनता जूझ रही है उससे लड़ने के लिए भी कोई सार्थक प्रयास नही किया गया। देश की जनता को महंगाई की आग में झोंक दिया है , पेट्रोल डीजल रसोई गैस के दाम बेलग़ाम हो गए है अब की बार इस बजट में महंगाई का कोई जिक्र ही नही हुआ है। देश अन्नदाता किसानों और आम लोगो को घर चलाना कितना मुश्किल हो गया है, आये दिन महिलाओं के साथ अनाचार की घटनाएं बढ़ रही है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी इनके बजट में कुछ नही है। महिलाएं देश की आधी आबादी है और मंत्री महोदया खुद एक महिला है उसके बाद भी बजट में महिलाओं के लिए कुछ खास नही है केंद्र सरकार की निती जनहित में नही है।