अजीविका मिशन को बढ़ावा देने हेतु 17 गांवों का कलस्टर बनाकर किया जा रहा सर्वे कार्य


सूरज मंडावी ब्यूरो सत्य खबर

कांकेर :- छत्तीसगढ़ शासन संसदीय सचिव एवं कांकेर के लाल विधायक विधानसभा क्षेत्र कांकेर शिशुपाल शोरी और कांकेर जिले के लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार की उपस्थिति में आज जिले के 17 गावों का कलस्ट बनाकर महिला स्व-सहायता समूहो को वनोपज का संग्रहण और प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित कर उनके अजीविका को बढ़ावा देने के लिए वनोपज के साथ बकरी पालन, मुर्गी पालन, मधुमक्खी पालन, मछली पालन इत्यादि के सर्वे कार्य का प्रोजेक्ट के माध्यम से सहभागी समाज सेवी संस्था के अध्यक्ष बसंत यादव द्वारा प्रस्तुति दी गई। सर्वे के माध्यम से जंगलो की स्थिति और निर्भरता के आधार पर विभाजन किया गया है। सामुदायिक वन प्रबंधन योजना अंतर्गत गावं के हर व्यक्ति अपना योगदान देगा, साथ ही इसके सुचारू संचालन के लिए हर घर को रोटेशन आधारित जिम्मेदारियां भी दिया जायेगा।

17 गांव के 72 परिवारो को पांच बैच मे निगरानी अपने सुविधानुसार करने का फैसला लिया गया है। निगरानी टीम प्रतिदिन कुछ प्रमुख गतिविधियो पर ध्यान रखेगी, जिसमें जंगलो पर आग लगना, लगत ढंग से पेडो की कटाई करना, लघु वनोपजों की खरीदी करना, जंगली जानवरों का अवैध शिकार पर रोक लगाना, जहरीली दवाओं का छिड़काव पर रोक लगाने की जिम्मेदारी दी गई है।

पावर प्रजेंटेशन प्रस्तुति में बताया गया कि इन गावों में किसान परिवार की संख्या लगभग 2337, लघुवनोपज संग्राहक परिवारो की संख्या 1512 है। वनोपज संग्रहण कर मार्केटिंग के लिए कृषक उत्पादक कंपनी द्वारा लिंकेज इत्यादि पर चर्चा की गई। इसके साथ ही वनोपज के संग्रहण कार्य के लिए महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों के गांधी ग्राम कुलगांव में प्रशिक्षण दिये जाने के संबंध मे भी विस्तार से चर्चा किया गया। दोना पत्तल एवं लाख प्रोसेसिंग के लिए महिला स्व-सहायता को रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया।

इसे भी पढ़े :  आमाबेड़ा में कांति नाग की मौजूदगी में हलबा समाज ने मनाया शक्ति दिवस,

इस अवसर पर अपर कलेक्टर सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य, वनमण्डाधिकारी अरविंद पीएम, नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्रसिंह ठाकुर, जनपद सदस्य राजेश भास्कर, उप संचालक कृषि एनके नागेश, सहायक संचालक उद्यानिकी व्ही.के गौतम, रोजगार अधिकारी बी.आर. ठाकुर सहित अन्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।