सभी ग्रामों एवं नगरीय निकायों में गठित होंगे ‘‘राजीव युवा मितान क्लब’’

सूरज मंडावी ब्यूरो सत्य खबर

◆ 21 फरवरी के पूर्व गठन करने कलेक्टर ने दिये निर्देश

◆ समय-सीमा के पत्रों को शीघ्र निराकृत करने अधिकारियों को किया निर्देशित

उत्तर बस्तर कांकेर :- जिले के लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर समय-सीमा में निराकरण पत्रों व ग्रामीण सचिवालय एवं जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के लिए निर्देशित किया गया।

आंगनबाड़ी एवं स्कूल भवनों के मरम्मत की जानकारी ली गई एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिले के सभी ग्रामों एवं नगरीय निकायों में 21 फरवरी के पहले ‘राजीव युवा मितान क्लब’ का गठन करना सुनिश्चित करने के लिए जनपद सीईओ एवं नगरीय निकाय के सीएमओ विशेष रूप से निर्देशित किया गया।

उल्लेखनीय है कि जिले के सभी ग्रामों एवं नगरीय निकायों में राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जायेगा, जिसमें 18 से 40 आयु वर्ग के युवाओं को शामिल किया जायेगा। अपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति इस क्लब के सदस्य नहीं बन सकते, शिक्षित बेरोजगार, शिक्षा, खेल, समाज सेवा, राजनीति, कौशल में उच्च योग्यता रखने वाले युवाओं को प्राथमिकता दी जायेगी तथा एनएसएस, एनसीसी, एनवायके आदि पृष्ठभूमि वाले युवाओं, निःशक्त युवाओं एवं श्रमदान करने वाले युवाओं का वरीयता दिया जायेगा।

पात्रता रखने वाले युवा निर्धारित प्रपत्र में अपने आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के आवेदक जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं शहरी क्षेत्र के आवेदक मुख्य नगरपालिका अधिकारी के पास आवेदन कर सकते हैं। राजीव युवा मितान क्लब का जिला स्तरीय एवं अनुविभाग स्तरीय समिति का भी गठन होगा।

इसे भी पढ़े :  बसंत पंचमी के अवसर पर गंधर्व समाज गरियाबंद ने आराध्य भगवान चित्ररथ गंधर्व की पूजा अर्चना कर मांगी लोगो की खुशहाली ,,,,

जीले के लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार ने कोविड-19 टीकाकरण में प्रगति की भी समीक्षा किया एवं 16 फरवरी बुधवार को आयोजित होने वाले विशेष अभियान के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला टीकाकरण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी टीकाकरण केन्द्र में वैक्सीन की कमी नहीं होना चाहिए। मितानिनों, कोटवार एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी बुधवार को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान में प्रिकाशन डोज का टीका लगाने के लिए निर्देशित किया गया, साथ ही द्वितीय डोज के टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये।

कोयलीबेड़ा एवं अंतागढ़ विकासखण्ड में कोविड टीकाकरण के लिए दो दिवसीय विशेष अभियान चलाया जायेगा। जिले के लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार ने रोजगार मिशन का ऑनलाईन एंट्री करने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। फसल चक्र परिवर्तन एवं मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत जिले के बड़े किसानों को अभी से चिन्हांकित कर उन्हें प्रोत्साहित करने लिए कृषि विभाग के उप संचालक को निर्देश दिये गये। शासकीय कोमलदेव जिला चिकित्सालय कांकेर में उपलब्ध सुविधाओं एवं विशेषज्ञ डॉक्टरों को साईन बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित करने हेतु सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया, ताकि मरीजों को जानकारी हो और वे सुविधाओं का लाभ ले सकें।
             

कांकेर जिले लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार ने जल जीवन मिशन अंतर्गत संचालित कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा किया तथा कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रां में रर्निंग वाटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा पोषण पुनर्वास केन्द्रों में पूरी क्षमता के अनुरूप कुपोषित बच्चों को भर्ती कराना सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये।

इसे भी पढ़े :  गरियाबंद कलेक्टर का सुबह अचानक कुल्हाड़ी घाट दौरा ,,, मचा हड़कंप अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश जनहितकारी योजना जनता तक पहुंचे… कलेक्टर नम्रता गांधी

देवगुड़ी एवं गोटुल निर्माण की भी समीक्षा उनके द्वारा किया गया एवं गोटुल निर्माण को मार्च तक पूरा करने के लिए जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया। इस अवसर पर डीएफओ मनीष कश्यप एवं आरसी मेश्राम, अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य, जिला पंचायत सीईओ सुमित अग्रवाल, एसडीएम भानुप्रतापपुर जितेन्द्र यादव, एसडीएम पखांजूर धनंजय नेताम, एसडीएम चारामा के.एस. पैकरा, एसडीएम कांकेर डॉ. कल्पना धु्रव सहित सभी जिला अधिकारी, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।