प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने कलेक्टर ने दिये निर्देश

सूरज मंडावी ब्यूरो सत्य खबर

उत्तर बस्तर कांकेर:- जिले के लोकप्रिय कलेक्टर चन्दन कुमार ने आज समय-सीमा की बैठक में विभिन्न विभागों से संबंधित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए सभी प्रकरणों को त्वरित गति से निराकृत करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उनके द्वारा जिला कार्यालय में आयोजित जन चौपाल, ग्रामीण सचिवालय तथा शासन स्तर से प्राप्त पत्रों में निराकरण की विस्तृत समीक्षा किया गया तथा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गये।

पिछले तीन वर्षों में रोजगार प्राप्त व्यक्तियों की रोजगार मिशन अंतर्गत ऑनलाईन एंट्री करने, राजीव युवा मितान क्लब का गठन करने, सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में रनिंग वाटर की व्यवस्था करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

आगामी खरीफ सीजन में फसल चक्र परिवर्तन के लिए किसानों को अभी से प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये गये। रबी फसल के लिए सहकारी समितियों में खाद की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए वर्मी कम्पोस्ट का उठाव बढ़ाने तथा कोदो-कुटकी-रागी का क्षेत्र बढ़ाने के लिए निर्देश दिये गये। शिक्षा विभाग में अनुकंपा प्रकरणों की भी समीक्षा की गई तथा उसके त्वरित निराकरण के लिए निर्देशित किया गया।

कांकेर जिले के लोकप्रिय कलेक्टर कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा राजस्व न्यायालयों में नियमित सुनवाई कर प्रकरणों को निराकृत करने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देशित किया गया है। उनके द्वारा नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, शहरी क्षेत्रों में अतिक्रमित शासकीय भूमि का व्यवस्थापन एवं जाति प्रमाण-पत्र बनाने के कार्य में प्रगति की समीक्षा किया गया।

जाति प्रमाण-पत्र बनाने के कार्य में तेजी के लिए जिले के सभी बीईओ को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रसारित करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमित अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर जी.एस. नाग एवं ए.एस. पैकरा, सभी जिला अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार व नगरीय निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़े :  स्व सहायता समूह के उन्मुखीकरण सह कार्यशाला में शामिल हुए विधायक अनूप नाग