टीचर्स एसोसिएशन नगरी ने विधायक को सौंपा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन

कुमार नायर धमतरी

● ज्ञापन: पुरानी पेंशन बहाली के वादे को पूरा करने का रखी मांग

राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के ब्लॉक संयोजक शैलेंद्र कौशल,टीकमचंद सिन्हा एवं उनके प्रतिनिधिमंडल ने विधायक डॉ.श्रीमती लक्ष्मी ध्रुव से शुक्रवार को मिलकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में सन 2004 के पूर्व प्रचलित पुरानी पेंशन योजना के फिर से बहाली की मांग किया गया है।

मोर्चा के प्रतिनिधियों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव के समय प्रदेश कांग्रेस द्वारा जारी जन घोषणा पत्र 2018 में उल्लेख किया गया है कि, सीपीएफ पर विचार कर 2004 के पूर्व जो पेंशन योजना थी उसे लागू करने की कार्यवाही किया जाएगा।

छग में एक नवम्बर 2004 से नवीन अंशदायी पेंशन योजना संचालित किया गया है, उससे पहले प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना संचालित था। नवीन अंशदायी पेंशन योजना बाजार आधारित है, इस योजना से सेवानिवृत्त होने वाले एनपीएस कर्मचारियों को अत्यल्प पेंशन का भुगतान हो रहा है।

जिससे सेवानिवृत्त कर्मचारियों का बुढ़ापे में गुजर-बसर अत्यंत पीड़ा दायक होते जा रहा है। साथ ही साथ यह भी अवगत कराया गया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री ने विधानसभा में नए पेंशन के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना के बहाली की घोषणा किया है, परन्तु छग शासन द्वारा जन घोषणा पत्र में उल्लेखित पुरानी पेंशन योजना के बहाली के लिये अब तक सार्थक पहल नहीं किया गया है।

संयुक्त मोर्चा के बैनर में प्रदेश के दो लाख अस्सी हजार एनपीएस कर्मचारी वर्तमान में लागू नई पेंशन योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना को पुनः लागू करने की मांग कर रहे हैं। जिसे विधानसभा के बजट सत्र के दौरान पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा किया जाये।

इसे भी पढ़े :  नहीं थम रहा अवैध बालू का कारोबार, खनन पर रोक लगाने में प्रशासन विफल

प्रतिनिधिमंडल में ब्लाक नगरी के अध्यक्ष शैलेंद्र कौशल ,सचिव टीकम सिन्हा, कोषाध्यक्ष तोमल साहू,प्रांतीय आईटी सेल प्रभारी कैलाश सोन,देवप्रकाश ताम्रकार, धनंजय साहू, राजकुमार शील, पूनम ठाकुर, मानसिंह साहू, सन्तोष नाग उपस्थित रहे।