किसानों को फसल चक्र परिवर्तन हेतु किया जायेगा प्रोत्साहितमनाया जायेगा कृषि पखवाड़ा

सूरज मंडावी ब्यूरो सत्य खबर

उत्तर बस्तर कांकेर – जिले के किसानों को फसल चक्र परिवर्तन हेतु प्रोत्साहित करने सहकारी समिति स्तर पर कृषि पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा, जिसमें सहकारी समितियों एवं कृषि विभाग के मैदानी अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। कृषि पखवाड़ा में किसानों को फसल चक्र परिवर्तन के फायदे एवं वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग से लाभ के संबंध में किसानों को विस्तार से जानकारी दिया जायेगा।

वर्मी कम्पोस्ट खरीदने के लिए किसानों को प्रेरित किया जायेगा, साथ ही उन्हें इसका अग्रिम उठाव करने की समझाईश भी दी जायेगी। कलेक्टर चन्दन कुमार ने सोमवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को उक्त आशय के निर्देश दिये तथा सभी एसडीएम को इसकी मॉनिटरिंग करने कहा। सहकारिता विभाग के उप पंजीयक एवं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नोडल अधिकारी को इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं शहरी वार्ड के स्कूलों में बनेंगे आदर्श शौचालय
जिले के सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के एक-एक विद्यालय में आदर्श शौचालय का निर्माण किया जायेगा। कलेक्टर चन्दन कुमार ने इसके लिये सभी जनपद सीईओ और नगरीय निकायों के नगरपालिका अधिकारियों को स्कूलों की सूची जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अविलंब उपलब्ध कराने के निर्देशित किया है।

ग्राम पंचायत एड़ेनार के ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान
अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत एड़ेनार में कलेक्टर चन्दन कुमार और पुलिस अधीक्षक श्री शलभ कुमार सिन्हा द्वारा गत दिवस चौपाल लगाई गई थी, जिसमें ग्राम पंचायत एडे़नार, सरण्डी एवं आसपास के ग्रामीणों द्वारा उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया गया था, जिसका निराकरण जिला प्रशासन द्वारा त्वरित गति से किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े :  कोटतरा में लगाई गई छायाचित्र प्रदर्शनी में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया

कलेक्टर श्री चन्दन कुमार के निर्देशानुसार ग्राम एड़ेनार में गोटुल एवं 50 सीटर बालक आश्रम हेतु भवन की स्वीकृति दी गई है, इसके अलावा एड़ेनार एवं उसके आसपास के गांवों में 08 नलकूप खनन कराया जायेगा। खाद्य विभाग द्वारा 31 परिवारों के राशन कार्ड में नये सदस्यों का नाम जोड़ा गया है।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री चन्दन कुमार द्वारा जल जीवन मिशन की कार्यों की समीक्षा की गई तथा कार्यों में तेजी लाने के निर्देश भी दिये गये। आंगनबाड़ी केन्द्रों में रनिंग वॉटर की व्यवस्था, नगरीय क्षेत्रों में शासकीय भूमि का आबंटन एवं व्यवस्थापन, प्राथमिक विद्यालयों के एसटी, एससी, ओबीसी छात्र-छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र बनाने का विस्तृत समीक्षा की गई।

सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण इत्यादि के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के क्रियान्वयन, पोषण पुनर्वास केन्द्रों में कुपोषित बच्चों का दाखिला, रोजगार मिशन अंतर्गत ऑनलाईन एंट्री का कार्य, कोरोना से मृत व्यक्तियों के परिवारों को आर्थिक सहायता तथा बस्तर विकास प्राधिकरण अंतर्गत संचालित कार्यों की विस्तृत समीक्षा किया गया एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

बैठक में डीएफओ कांकेर श्री आलोक वाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमित अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर गौरी शंकर नाग एवं ए.एस. पैकरा, एसडीएम भानुप्रतापपुर जितेन्द्र यादव सहित सभी एसडीएम, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, तहसीलदार, जनपद सीईओ व नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।