मुंगझर में राजनीतिक द्वेष पहुँचा थाने के दरवाज़े,सरपंच बहन ने भाई के खिलाफ थाने में दिया आवेदन,पंचायती कार्य में व्यवधान उत्पन्न करने का लगाया आरोप

गरियाबंद रविकांत तिवारी संभाग ब्यूरो चीफ

देवभोग। मुंगझर पंचायत की राजनीतिक लड़ाई अब थाने के दरवाज़े पहुँच गई है। इस बार मुंगझर की सरपंच संजू कश्यप ने अपने भाई विजय कश्यप पर आरोप लगाया हैं कि भाई के द्वारा समय-समय पर पंचायती कामकाज में व्यवधान उत्पन्न कर उन्हें परेशान किया जा रहा हैं। सरपंच संजू कश्यप ने थाने में दिये गए आवेदन में तर्क रखा हैं कि विजय कश्यप की माँ जब से चुनाव हारी हैं,तब से बदला लेने के उद्देश्य से विजय कश्यप द्वारा पंचायती कामकाज में व्यवधान उत्पन्न कर आये दिन शिकवा शिकायत अन्य लोगों से करवाकर परेशान किया जा रहा हैं।

साले ने लगानी जमीन पर पेड़ कटवाने का लगाया था आरोप-: यहां बताना लाज़मी होगा कि कुछ दिन पहले जहाँ साले विजय कश्यप ने अपने जीजा नीलाम्बर कश्यप पर लगानी जमीन में पेड़ काटने का आरोप लगाकर जांच के लिए थाने में आवेदन सौंपा था। विजय ने आवेदन में तर्क रखा था कि उनकी लगानी जमीन खसरा नम्बर 310/1 में कहवा पेड़ को नीलाम्बर कश्यप द्वारा जबरन काट दिया गया हैं, वहीं पेड़ का कुछ भाग स्थल से गायब होने के साथ ही चोरी की संभावना होने का जिक्र भी आवेदन में किया गया हैं। वहीं राजस्व का मामला होने के चलते थाना प्रभारी ने तहसीलदार को जांच के लिए पत्र प्रेषित किया हैं।

आये दिन पंचायत में हो रहा शिकायत-: देवभोग ब्लॉक में इस समय शिकायत की झड़ी मुंगझर पंचायत में लग गईं हैं। आये दिन यहां शिकवा-शिकायत का दौर जारी हैं। सरपंच के खिलाफ गॉव के कुछ पंचों ने मोर्चा खोल दिया हैं। पिछले दिनों जहां सरपंच पर 15वे वित्त की राशि में भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर जांच की मांग की गईं थी। मामले की जांच पूरी नहीं हो पाई हैं कि अब सरपंच पर पंच ने एक और आरोप लगा दिया हैं। इस बार पंच सहदेव नेताम और राहुल कश्यप ने मुंगझर सरपंच पर फ़र्ज़ी प्रस्ताव,फ़र्ज़ी नक्शा और खसरा लगाकर चेकडेम स्वीकृत करवाये जाने का आरोप लगाया हैं। दोनों पंचों ने कलक्टर,पुलिस अधीक्षक और जिला सीईओ के नाम सौंपे गए आवेदन में जिक्र किया हैं कि उक्त कार्य का स्थल लगानी भूमि हैं लेकिन सरपंच द्वारा फ़र्ज़ी तरीके से शासकीय भूमि खसरा नम्बर 147 का नक्शा और खसरा लगाकर शासन को धोखे में रखकर काम स्वीकृत करवाया गया हैं। वहीं प्रस्ताव में सचिव का हस्ताक्षर नहीं होने की बात कहते हुए जांच की मांग की हैं।

इसे भी पढ़े :  मुख्य सचिव ने लिया अधिकारीयो की बैठक DGP भी रहे मैजूद ,, सुरक्षा, विकास और विश्वास से बढ़ेगा बस्तर

सरपंच ने 5 बिंदुओं पर लगाया हैं आरोप-: वहीं मुंगझर सरपंच संजू कश्यप ने भी अपने भाई विजय कश्यप पर 5 बिंदुओं पर आरोप लगाकर जांच की मांग की हैं। सरपंच ने आरोप लगाया हैं कि पंचायत में चल रहे चेकडैम के कार्य में किसानों की सहमति से मेड़ में लगे पेड़ों को काटा गया था लेकिन इसके बाद भी उनके पति पर इस सम्बंध में झूठा आरोप लगाकर फँसाने की कोशिश की गई हैं। इसी तरह अन्य चार बिंदुओं पर आरोप लगाकर जांच की मांग की गई हैं।

मैंने नहीं किया गलत-: पंचों द्वारा फ़र्ज़ी प्रस्ताव लगाकर चेकडैम स्वीकृत किये जाने के आरोप को सरपंच संजू कश्यप ने सिरे से खारिज़ कर दिया हैं। उन्होंने कहा कि ये जनहित का काम हैं, इसमें फ़र्ज़ी क्यों करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में जितने भी पंचों ने हस्ताक्षर किया हैं, वे सभी बैठक में बैठे थे, सभी ने उसमें हस्ताक्षर किया हैं। वहीं प्रस्ताव में सचिव का हस्ताक्षर नहीं के आरोप पर सरपंच ने कहा कि रोजगार सहायक प्रस्ताव बनाती हैं, ऐसे में इस सम्बंध में पूरी जानकारी रोजगार सहायक ही दे पाएगी। सरपंच ने कहा कि हर साल उसी नाले में मनरेगा के तहत नाला सफाई का कार्य चलता हैं।

उसी नक़्शे को रोजगार सहायक लगवाती हैं, तब काम स्वीकृत होता हैं। हमारे पंचायत में मेरे पूर्व के सरपंचों ने भी उसी नाले में काम करवाया हैं। हम भी उसी नक्शे को लगाकर उस जगह पर काम कर रहे हैं, तो इसमें गलत क्या हैं। वहीं विजय कश्यप ने अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताया हैं। उन्होंने कहा कि मुझे क्या मतलब की मैं पंचायती काम में व्यवधान उत्पन्न करूँगा। जहां तक पेड़ के मामले में शिकायत की बात हैं, मेरे निजी जमीन में लगे पेड़ों को काटा गया हैं, तो मैंने जांच के लिए आवेदन सौंपा हैं। इसके साथ ही मुझ पर जो आरोप लगाया गया हैं, उसके सम्बन्ध में मैंने पूरे प्रमाण के साथ दस्तावेज़ संबंधित अधिकारी को सौंप दिया हैं।

इसे भी पढ़े :  तेज रफ्तार दो बाइक आपस में भीड़े, दोनो घायल गंभीर स्थिति में रायपुर रेफर